Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

लखनऊ विश्वविद्यालय में बीएड की अंतिम चरण हेतु आनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू

लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय ने अगस्त माह में आयोजित उप्र संयुक्त प्रवेश-परीक्षा बीएड-2020-22 की मुख्य काउन्सिलिंग के तृतीय चरण (स्टेट रैंक 140001 से 240000 तक) के सीट आबंटन का परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिया है। इस चरण में कुल 29947 अभ्यर्थियों ने काउन्सिलिंग में प्रतिभाग किया। इनमें से 26507 अभ्यर्थियों को उनके वांछित बीएड महाविद्यालयों में सीट आबंटित हुई। इसमें सामान्य श्रेणी की 25239 अनुसूचितजाति / जनजाति की 30 अन्य राज्यों के 801 व आर्थिक रुप से पिछडा़ वर्ग (EWS) के 437 अभ्यर्थियों को विभिन्न बी॰एड॰ महाविद्यालयों में सीटें आबंटित हुईं ।

यह जानकारी सयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड-2020 की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने दी। उन्होंने बताया कि मुख्य काउन्सिलिंग के चतुर्थ व अंतिम चरण हेतु आनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया भी आज से प्रारम्भ हो गयी है। इस चरण में प्रथम से अंतिम रैंक तक के वे समस्त अभ्यर्थी प्रतिभाग कर सकते हैं जो इससे पूर्व आनलाइन कॉउन्सिलिंग हेतु पंजीकरण नहीं करा पाये हैं।

इमोशन बैलेंसिंग का महत्वपूर्ण माध्यम बनेगी ‘MENTAL HIP-HOP ’ बुक : अर्जुन गौड़

प्रो॰ अमिता बाजपेयी राज्य-समन्वयक संयुक्त प्रवेश-परीक्षा बी॰एड॰-2020-22 ने अभ्यर्थियों को पुनः परामर्श दिया है कि वे च्वाइस-फिलिंग प्रक्रिया में महाविद्यालय चयन के पूर्व वेबसाइट पर उपलब्ध महाविद्यालयों की सूची से अपनी पसंद के महाविद्यालयों के कोड नोट कर लें। उन्हें अपनी रूचि के क्रम में अधिकाधिक संख्या में भरें जिससे वे अपनी पसंद के बीएड महाविद्यालय में प्रवेश प्राप्त कर सकें। साथ ही यह भी सुझाव है कि वे अपने द्वारा चयनित बीएड महाविद्यालयों के विकल्पों को अंतिम रूप से लॉक करने के पूर्व उन पर एक बार पुनः विचार कर लें। जिससे उन्हें अपने आवंटित महाविद्यालय की उनके निवास से दूरी आदि अन्य समस्याओं का सामना न करना पडे़।

Exit mobile version