Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

130 करोड़ आबादी में सिर्फ टैक्स भरने वालों की संख्या महज डेढ़ फीसदी

income tax

income tax return

 

नई दिल्ली। भारत में कहने को तो रईस बहुत हैं। यह हम नहीं कह रहे बल्कि आंकड़े बता रहे हैं, लेकिन जब इनकम टैक्स भरने वालों की बात होती है तो  130 करोड़ की आबादी में महज कुछ फ़ीसदी लोग ही देश में टैक्स देते हैं।

बता दें इसी साल के अगस्त महीने में भारत सरकार ने एक आंकड़ा जारी किया था। यह आंकड़ा था पिछले 5 सालों में इनकम टैक्स देने वालों का। सरकारी आंकड़ों की माने तो देश में करीब 130 करोड़ की आबादी है। जिसमें से सिर्फ 1.5 करोड़ लोग ही इनकम टैक्स देते हैं। बताया जा रहा है कि कुल आबादी में से केवल एक से डेढ़ फीसदी लोग आयकर देते हैं।

यदि तुलना 20 साल से अधिक उम्र के इनकम टैक्स देने वालों की की जाए तो केवल 1.6 प्रतिशत लोग ही इनकम टैक्स भरते हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश में आयकर देने वालों में से 57 फ़ीसदी की आमदनी ढाई लाख के करीब है य उससे कम है। वही 50 लाख रुपए से अधिक सालाना कमाई वाले लोगों की संख्या एक फ़ीसदी है। आंकड़ों के मुताबिक 130 करोड़ की आबादी वाले देश में केवल डेढ़ लाख लोगों की सालाना कमाई 50 लाख रुपए से अधिक बताई जा रही है।

लखनऊ विश्वविद्यालय के पूर्व अध्यक्ष ओंकार भारती बाबा का निधन

वही आयकर देने वालों में 18 फ़ीसदी ऐसे लोग हैं जिनकी सालाना कमाई ढाई लाख से लेकर 500000 के बीच में है 17 फ़ीसदी लोगों की कमाई साल में 5 से 10 लाख के बीच में है। वही साल में 10 से लेकर 50 लाख की कमाई करने वाले लोग केवल 7 प्रतिशत हैं।

आइटीआर दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर थी

इस साल आइटीआर दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर थी । केंद्र सरकार लगातार प्रयासरत है कि आयकर कलेक्शन को अधिक किया जाए। इसके लिए आईटीआर दाखिल करने की प्रक्रिया भी काफी सरल कर दी गई है। अब आप घर बैठे आइटीआर भर सकते हैं।

Exit mobile version