Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

1.3 करोड़ में बिका सिर्फ एक नोट, जानें आखिर क्या है खास

note

note

नई दिल्ली। आजकल मार्केट में कई तरह के नोट या सिक्के (Currency Sale) खरीदने और बेचने वाली वेबसाइट्स उपलब्ध हैं। इसमें लोग अपने पास मौजूद खास तरह के नोट (Note) को बेच सकते हैं।

जबकि, खासियत वाले नोट या सिक्के (Note and Coins) को खरीदने की इच्छा रखने वाले लोग यहां से इन्हें खरीद भी सकते हैं। हालांकि, आज हम किसी आम नोट (Note) की बात नहीं कर रहे है बल्कि, एक ऐसे नोट के बारे में बताने जा रहे हैं जो खास और दुर्लभ (Rare Banknote) होने के कारण करीब 1.3 करोड़ रुपये में बिका है।

जी हां, एक चैरिटी की दुकान में ये दुर्लभ नोट (Note) मिला है जो ऑनलाइन साइट पर लगभग 1.3 करोड़ रुपये में बेचा गया है। ये एक ऐसा बैंकनोट है जो अपने मुद्रित मूल्य से 1,400 गुना कीमत बिका है। आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

मिरर डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक ये दुर्लभ बैंकनोट (Note) को पॉल वायमन ने ऑक्सफैम में वॉलिंटियरिंग के दौरान देखा था, जो कि £100 फिलिस्तीन पाउंड दान की वस्तुओं वाले बॉक्स में था। इस बैंकनोट को हासिल करने के बाद पॉल वायमन ने एक ऑक्शन हाउस से संपर्क किया जहां के एक्सपर्ट बैंकनोट की कीमत 30,000 रुपये तक लगाई।

बाद में 1 करोड़ से ज्यादा लगाई कीमत

हालांकि, लंदन में स्पिंक ऑक्शन हाउस में इस बैंकनोट की कीमत 1,40,000 रुपये लगाई गई। 28 अप्रैल 2022 को ऑनलाइन बोली में ये बैंकनोट 1,40,000 रुपये में सेल किया गया। इसे लेकर पॉल वायमन ने कहा कि बोली लगने के बाद उन्हें एहसास हुआ कि उनके पास एक ऐसा नोट था जो अविश्वसनीय रूप से दुर्लभ था। साथ में ये भी कहा था कि उन्हें ये विश्वास नहीं हुआ था कि ये नोट सच में 1,40,000 में बिक गया है। हालांकि, इसे पहले नीलामीकर्ताओं ने 30,000 की कीमत बताई थी, जब इसकी नीलामी हुई तो वो हैरान रह गए।

बैंक्वेट हॉल में लगी भीषण आग, फायर ब्रिगेड की 10 गाड़ियां मौके पर

नोट में क्या है खास

दस से कम ज्ञात अस्तित्व में से एक ये 100 फिलिस्तीन पाउंड है। इसे फिलिस्तीन में ब्रिटिश जनादेश के समय 1927 में उच्च पदस्थ अधिकारियों को जारी किया था। इसके लिए दुनियाभर के लोगों ने बोली लगाई, जिसके बाद इसे 1,40,000 रुपये बेचा गया।

छह साल की रोली ने दिया 5 लोगों को दिया जीवनदान, बनी एम्स की सबसे छोटी ‘अंग दाता’

बताया जा रहा है कि 100 फिलिस्तीन पाउंड से बोली में मिले 1,40,000 रुपये को धर्मार्थ कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा गरीब और जरुरतमंद लोगों की मदद के लिए भी इन पैसों का इस्तेमाल किया जाएगा।

Exit mobile version