Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

खड़े-खड़े करें सिर्फ ये चार योगासन, मोटापे से मिलेगा छुटकारा

yogasan

yogasan

 मोटापा ऐसी समस्या है जिससे बहुत सारे लोग परेशान रहते हैं और इसका कारण है गलत दिनचर्या। पूरा दिन कुर्सी पर बैठे रहने और बहुत ही कम शारीरिक क्रियाकलाप करने से मोटापा घेर लेता है। इसके लिए जरूरी है रोजाना जॉगिंग या फिर वॉक किया जाए। लेकिन अगर कोरोना के डर से अभी भी आप घर से बाहर निकलकर पार्क में जॉगिंग करने नहीं जा रहे तो घर पर ही रोजाना आधे घंटे योगासन करें। योग शरीर को सेहतमंद रखने के साथ ही मानसिक तनाव भी दूर करेगा और मोटापे को भी दूर भगाने में मदद करेगा। तो चलिए जानें वो कौन से योगासन हैं जिनका अभ्यास रोजाना करने से मोटापे से मुक्ति मिलेगी।

सबसे पहला और आसान आसन है ताड़ासन। इसको करने से सांसों की प्रक्रिया सही होती है। क्योंकि इसे सभी आसन को करने से पहले किया जाता है। इसको करने के लिए सीधे खड़े होकर सांसों पर नियंत्रण रखते हुए हाथों को हवा की ओर ऊपर ले जाया जाता है। इस आसन को करने से शरीर में खिंचाव होता है और शरीर सुडौल बनता है।

ऊर्ध्व हस्तासन को करने से शरीर का सुंतलन बनाने में मदद मिलती है। यह आसन कुछ ताड़ासन जैसा ही होता है लेकिन इसमें एड़ियों को ऊपर की तरफ उठाते हुए हाथों को ऊपर ले जाते हैं और पहले बांए और फिर दांए तरफ शरीर को झुकाएं। इस आसन को करते समय सामान्य सांस लेते रहें।

गरुड़ासन को करने के लिए ताड़ासन की अवस्था में खड़े हो जाएं और दाहिना पैर जमीन पर टिका कर बायां जांघ दाहिने जांघ के ऊपर रखें। बांए पैर की उंगलियां जमीन की ओर होनी चाहिए। दाहिने हाथ को बांए हाथ के ऊपर क्रास करें और कोहनी को 90डिग्री पर मोंड़े। हथेलियों को इस तरह से घुमाएं कि दोनों एक दूसरे के सामने आ जाएं। अपनी नजरों को स्थिर रखते हुए सांस ले और छोड़ें। इस आसन को करने से कमर, जांघ और पीठ के ऊपरी हिस्से में खिंचाव लाता है। पैरों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है।

ताड़ासन की मुद्रा में खड़े होकर अपने हाथों को पीछे की ओर ले जाकर नमस्कार की मुद्रा बनाएं। और फिर पैरों को आगे पीछे करके कूल्हे से आगे की ओर झुकें। पांच बार सांस लें और छोड़े। धीरे-धीरे अभ्यास बढ़ने पर आप समय बढ़ा सकते हैं। इसको करने से शरीर में लचीलापन बढ़ता है।

Exit mobile version