अब टाइप करने के लिए आपको नहीं पड़ेगी ‘की-बोर्ड’ की जरुरत, जानिए तरीका

- in Tech/Gadgets

नई दिल्ली। आज हम आपको ऐसी तकतीक बतायेगे जिसमे आपको कुछ भी लिखने या टाइप करने के लिए की-बोर्ड का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा। ये काम आप माउस की मदद से बहुत आसानी से कर पाएंगे। कभी-कभी ऐसा होता है। जब हम कुछ बहुत जरुरी काम करते हैं और अचानक हमारा की-बोर्ड काम करना बंद कर जाता है। तो घबराइए मत आपका काम अब रुकेगा नहीं क्यूंकि अब आप ‘ऑनस्क्रीन कीबोर्ड’ का प्रयोग कर सकते हैं। इस कीबोर्ड को माउस की मदद से चलाया जाता है। इसके अलावा किसी आर्टिकल को जल्दी लिखना या टाइप करना है तो कुछ एक्सटेंशन की मदद ले सकते हैं जो वॉयस को टेक्स्ट में बदल देते हैं।

ऐसे ढूँढें ‘ऑन-स्क्रीन’ की-बोर्ड

ऑनस्क्रीन कीबोर्ड खोजना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के ‘स्टार्ट मेन्यू’ पर क्लिक करना होगा और वहां दिए गए ‘प्रोग्राम’ में जाएं। यहां आपको वर्चुअल कीबोर्ड लिखा मिलेगा। समस्या आने पर विंडोज-7 में स्टार्ट पर दिए गए सर्च बार में on screen keyboard टाइप करें और उसे खोजें। इस पर माउस से क्लिक कर टाइप कर सकते हैं। इसमें वे सभी बटन दिखाई देंगे जो टाइपिंग में प्रयोग किए जाते हैं।

ये भी पढ़ें:- YouTube पर गाने सुनने के लिए अब नही देखना पड़ेगा वीडियो 

माउस का क्लिक खराब होने के बाद भी करेगा काम

अक्सर लोगों का सवाल ये भी होता है, कि अगर माउस का क्लिक काम करना बंद कर जाये तो कैसे करेंगे इस्तेमाल। तो ऑन स्क्रीन कीबोर्ड में इस समस्या का भी हल दिया गया है। इसके लिए आपको माउस कर्सर को उस अक्षर के ऊपर ले जाना होगा जिसे टाइप करना चाहते हैं। उदहारण के तौर पर ‘T’ टाइप करना चाहते हैं तो कर्सर को T पर ले जाएं और कुछ सेकण्ड्स के लिए रखें। इसके बाद बिना क्लिक किए यह अक्षर खुद ब -खुद टाइप हो जाएगा। इसके लिए ऑनस्क्रीन कीबोर्ड की ‘सेटिंग’ में बदलाव करना होगा।

सेटिंग्स बदलने के लिए करें आप्शन पर क्लिक

ऑनस्क्रीन कीबोर्ड में दाईं ओर नीचे की तरफ दिए गए ‘ऑप्शन’ पर क्लिक करें। इसके बाद वहां नई विंडो स्क्रीन खुल जाएगी। इसमें चौथे नंबर ‘Hover over keys’ का विकल्प होगा,उस पर क्लिक करें। इसके बाद इसमें समय चुनने का विकल्प मिलेगा। वह समय है जिसमें माउस को किसी अक्षर पर रखने से वह खुद ब-खुद टाइप हो जाएगा। आप इसका समय अपनी मर्ज़ी के आधार पर कम या ज्यादा कर सकते हैं। इसके बाद नीचे दिए गए ‘OK’ पर क्लिक कर दें। सेटिंग में बदलाव करते वक्त माउस का क्लिक बटन ठीक होना चाहिए।

ये भी पढ़ें:- Google ने लिया ‘Gmail Inbox’ बंद करने का फैसला, 2019 तक हो जायेगा बंद 

बोलकर भी कर सकते हैं आप टाइप

ऑनस्क्रीन कीबोर्ड की अपनी एक सीमा है कि इससे तेजी से टाइपिंग नहीं की जा सकती है। इसके लिए क्रोम एक्सटेंशन VoiceNote II – Speech to text की मदद ले सकते हैं। इस एक्सटेंशन से बोलकर किसी भी लेख को टाइप किया जा सकता है। इसे क्रोम वेबस्टोर से ब्राउजर में शामिल कर लें। इसका प्रयोग करने के लिए क्रोम ब्राउजर खोलें। इसके बाद बाईं ओर दिए गए ‘एप’ के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद वॉयस नोट सामने आ जाएगा, जिस पर क्लिक करके उसका प्रयोग करें।

loading...

You may also like

मोबाइल नंबर पोर्ट करने की सुविधा हुई आसान, 72 घंटों में बदल जायेगा ऑपरेटर

नईदिल्ली। भारत के दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) मोबाइल यूजर्स