Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस दीवार में नहीं लगानी चाहिए इस रंग की घड़ी

Clock

Clock

घड़ी (Clock) समय दिखाने के अलावा घर की खूबसूरती और घर के वास्तु में भी अहम रोल निभाती है. हम सभी अपने घर में दीवार घड़ी का उपयोग करते हैं और इसे ऐसी जगह पर लगाते हैं, जहां समय देखने में हमें आसानी हो. सरल शब्दों में कहा जाए तो हम अपनी सुविधा के अनुसार घड़ी को किसी भी दीवार पर लगा देते हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में घर की हर एक चीज को रखने के नियम बताए गए हैं, जिन्हें हम अपनाएं तो घर में सुख-समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

इसी तरह घर में घड़ी (Clock) किस दिशा में लगानी चाहिए, इसको लेकर भी वास्तु शास्त्र में नियम बताए गए हैं. इंदौर के रहने वाले पंडित कृष्ण कांत शर्मा, ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार हमें बता रहे हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार, घड़ी लगाने की सही दिशा कौन सी होती है.

घड़ी (Clock) लगाने की सही दिशा

-वास्तु शास्त्र के अनुसार, घड़ी का काम सिर्फ समय दिखाना ही नहीं होता, बल्कि ये कई ऐसे संकेत भी देती है, जो परिवार के सदस्यों पर गहरा प्रभाव डाल सकते हैं.

-वास्तु शास्त्र के अनुसार, घड़ी को घर की दक्षिण दिशा में कभी नहीं लगाना चाहिए. इससे व्यक्ति के स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है. इसके अलावा, दक्षिण दिशा में घड़ी लगाने से पैसों की तंगी बढ़ जाती है.

-घड़ी को पूर्व दिशा में लगाना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से आपके घर में खुशहाली और तरक्की बढ़ जाती है.

-वास्तु शास्त्र के अनुसार, घड़ी को घर के मुख्य द्वार पर कभी नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ जाता है. घर में रहने वाले लोगों की खुशियों पर बुरी नजर लग जाती है.

-आजकल घर को सजाने के लिए तरह-तरह की घड़ियां आ गई हैं. उन्हीं में से एक है पेंडुलम वाली घड़ी. बेशक, पेंडुलम वाली घड़ी दिखने में बहुत खूबसूरत लगती है, लेकिन इसे घर में लगाने से सुख-समृद्धि और खुशियां रुक जाती हैं.

-इसके अलावा, घर में बंद घड़ी कभी नहीं रखनी चाहिए. साथ ही घड़ी पर धूल भी नहीं जमने देना चाहिए.

-घर में ऑरेंज और ग्रीन रंग की घड़ी नहीं लगानी चाहिए. ये दोनों रंग की घड़ियां घर में नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करती हैं.

-वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के लिविंग रूम में चौकोर शेप की घड़ी लगाना लाभदाई होता है.

Exit mobile version