Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र न्यास द्वारा स्थापित कराया जा रहा ऑक्सीजन प्लांट

Ram Mandir trust Oxygen Plant

अयोध्या के दशरथ मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए 55 लाख रुपए का अनुदान जारी कर दिया गया है। इस ऐलान के साथ ही ट्रस्ट ने प्लांट लगाने वाली फर्म को पूरी धनराशि ट्रांसफर भी कर दी है।

ट्रस्ट के सचिव चंपत राय के मुताबिक मध्यम क्षमता वाले दो प्लांट से उत्पादित ऑक्सीजन इस मेडिकल कॉलेज और दर्शन नगर ट्रॉमा सेंटर अस्पताल के मरीजों के लिए काफी होगी। फिलहाल 55 लाख रुपए की लागत से दशरथ मेडिकल कॉलेज परिसर में ऑक्सीजन प्लांट लगेगा।

देश और प्रदेश में कोविड संकट और ऑक्सीजन की किल्लत को देखते हुए चंपत राय ने न्यास के सदस्य डॉ. अनिल मिश्रा से बात की कि इस संकट के समय न्यास अपनी भूमिका कैसे निभा सकता है। न्यासियों की एकराय हुई कि संकट की इस घड़ी में सबसे उपयुक्त ऑक्सीजन प्लांट ही रहेगा।

यूपी में कोरोना के 36 हजार से ज्यादा नए केस, लखनऊ में 5187 मरीज संक्रमित

डॉ.अनिल मिश्रा ने बताया कि अगले एक हफ्ते में ऑक्सीजन प्लांट का सारा सामान अयोध्या पहुंच जाएगा। इसके बाद स्थापित करने में तीन से पांच दिन लगने का अनुमान है। यानी दो हफ्ते में अयोध्या में ऑक्सीजन का उत्पादन वितरण और जीवन रक्षण सुनिश्चित हो सकेगा।

दशरथ मेडिकल कॉलेज परिसर में लगने वाले इस ऑक्सीजन प्लांट के लिए आनन फानन में विशेषज्ञों से अनुमानित राशि का आंकलन किया गया और कम्पनी को तुरंत भुगतान भी कर दिया गया, ताकि प्लांट स्थापित करने का काम जल्द शुरू कर शीघ्र पूरा किया जा सके।

प्रियंका गांधी ने निर्देश पर CM भूपेश ने एक टैंकर आक्सीजन लखनऊ किया रवाना

डॉ. मिश्रा ने कहा कि दिल्ली की एक कम्पनी ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करेगी। अयोध्या के जिलाधिकारी और न्यास के पदेन सदस्य अनुज झा इस काम पर निगरानी रखेंगे। बता दें अयोध्या जिले में रोजाना औसतन 200 नए संक्रमित मरीज आ रहे हैं। उनके लिए लखनऊ से ऑक्सीजन मंगाई जाती है, जिसमें अभी काफी बाधाएं आ रही हैं।

Exit mobile version