Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पाकिस्तान : खुदाई में मिली भगवान बुद्ध की प्राचीन मूर्ति, ‘गैर इस्लामी’ बता श्रमिकों ने तोड़ा, देखें VIDEO

भगवान बुद्ध की प्राचीन मूर्ति

भगवान बुद्ध की प्राचीन मूर्ति

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा इलाके में गौतम बुद्ध की एक प्राचीन प्रतिमा गैर इस्लामिक बताकर कुछ लोगों ने तोड़ दिया।

इस मूर्ति को मर्दन जिले के तख्त भाई क्षेत्र में एक मकान के अंदर खुदाई के दौरान पाया गया। जिसका कि वहां पर निर्माण कार्य चल रहा था। पहले तो वहां मौजूद लोगों ने उसे गैर इस्लामिक बताया फिर उनके कहने पर वहां काम कर रहे मजदूर ने उसे हथौड़ों से तोड़ दिया। मजदूरों के मूर्ति को तोड़ने का विडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

प्राविधक शिक्षा मंत्री कमलरानी कोरोना संक्रमित, SGPGI में भर्ती

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जिस क्षेत्र में इस घर का निर्माण कार्य चल रहा था वह प्राचीन गांधार सभ्यता का हिस्सा है।

ईसा के 200 साल पहले इस क्षेत्र में बौद्ध धर्म बहुत लोकप्रिय था। माना जा रहा है कि यह मूर्ति भी उसी समय के आसपास की थी। घटना के बारे में पूछे जाने पर पाकिस्तान पर्यटन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि हमें भी इस घटना का पता चला है। इस मामले को हमारी टीम देख रही है।

यूपी, उत्तराखंड, बिहार समेत देश कई राज्यों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश अनुमान

वहीं, खैबर पख्तूनख्वा पुरातत्व और संग्रहालय के निदेशक अब्दुल समद ने कहा कि जहां यह घटना हुई उस इलाके के बारे में अधिकारियों ने पता लगा लिया है। मूर्ति तोड़ने में जो लोग भी शामिल हुए हैं उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

देखें VIDEO-

पुरातात्विक रूप से महत्वपूर्ण है यह क्षेत्र

खैबर पख्तूनख्वा का तख्त भाई इलाका गांधार सभ्यता के प्राचीन अवशेषों के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। 1836 में इस इलाके में पहली बार खुदाई की गई थी, जिसमें मिट्टी, प्लास्टर और टेराकोटा से बने सैकड़ों अवशेष मिले थे। हालांकि सरकार द्वारा इस क्षेत्र में ध्यान न देने के कारण यह प्राचीन स्थल बदहाली झेल रहा है।

Exit mobile version