Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

हथेली की रेखाएं बताएंगी कैसा होगा वैवाहिक जीवन

हस्तरेखा ज्ञान (Palmsitry) से व्यक्ति के जीवन से जुड़े हर पहलू की जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं। व्यक्ति के स्वभाव और आने वाले समय के बारे में भी हथेली की रेखाओं से जाना जा सकता हैं। सभी को अपनी शादीशुदा जिंदगी (married life) से जुड़ी जानकारी पाने की जिज्ञासा रहती हैं कि वह कैसी व्यतीत होगी जिसे भी हथेली की रेखाओं से जाना जा सकता हैं। आज इस कड़ी में हम आपके लिए हथेली के कुछ ऐसे संकेत लेकर आए हैं जिनकी मदद से आपके वैवाहिक जीवन से जुड़े राज का पता लगाया जा सकता हैं।

तो आइये जानते हैं इन संकेतों के बारे में।

इन रेखाओं पर निर्भर करती है आपकी शादी

हस्‍तरेखा विशेषज्ञों का मानना है कि मुख्‍य रूप से आपकी शादी जीवन रेखा, मस्तिष्क रेखा, भाग्‍य रेखा और हृदय रेखा पर निर्भर करती है। अगर इन सभी रेखाओं में कोई दोष नहीं है तो आपके वैवाहिक जीवन में खुशियां ही खुशियां रहेंगी। ऐसा माना जाता है कि शादी में खुशियों के लिए आपकी हृदय रेखा पर किसी तरह की कमियां नहीं होनी चाहिए और यह पूर्ण रूप से स्‍पष्‍ट होनी चाहिए। इनके अलावा भी इन रेखाओं से जुड़ी कुछ बातें हैं जो यह बताती हैं कि आपका वैवाहिक जीवन कैसा रहेगा।

तर्जनी उंगली से जुड़ी खास बातें

सफल वैवाहिक जीवन के लिए जरूरी है कि पति और पत्‍नी दोनों एक-दूसरे का सम्‍मान करें। इसके साथ ही दोनों की तर्जनी उंगली भी यह बताती है कि आपके और उनके बीच में कैसा अंडरस्‍टैंडिंग रहेगी। तर्जनी उंगली को गुरु की उंगली माना जाता है। इस उंगली की लंबाई पर निर्भर करता है कि आप दोनों के बीच कैसे संबंध रहेंगे। तर्जनी उंगली हम सभी के ईगो को दर्शाती है। अगर दोनों में से किसी की यह उंगली लंबी होगी तो यह स्‍पष्‍ट है कि वह दूसरे की बात को नहीं सुनेगा और ऐसे में दोनों के बीच संबंध खराब होना लाजमी है। अगर दोनों की इस उंगली की लंबाई लगभग बराबर होती है तो यह अच्‍छा माना जाता है।

हाथ का और उंगलियों का आकार

हस्‍तरेखा विज्ञान में ऐसा माना गया है कि पति और पत्‍नी दोनों के हाथ का आकार यदि चौकोर यानी स्‍क्‍वायर हो तो यह बहुत ही शुभ माना जाता है। इन लोगों के हाथ का अंगूठा भी बहुत मायने रखता है। हाथ का अंगूठा छोटा और कड़ा नहीं होना चाहिए। बेहतर होगा कि आपके हाथ का अंगूठा झुका हुआ नहीं होना चाहिए। ऐसी विशेषताएं होने पर आपकी शादीशुदा जिंदगी बहुत ही आराम से कटती है।

अगर शादीशुदा जोडे़ में हो यह खास बात

ऐसा माना जाता है कि जिन पति-पत्‍नी को दूसरों की मदद करना या फिर दूसरों का सहयोग करना पसंद होता है उनका वैवाहिक जीवन भी सुखमय कटता है। आपके अंदर यह खूबी है या नहीं यह निर्भर करता है आपके हाथ में स्थित गुरु पर्व पर। अगर आपके हाथ में गुरु पर्व पर 4 या 5 छोटी खड़ी रेखाएं होती हैं तो ऐसे लोगों को दूसरों की मदद करना बहुत अच्‍छा लगता है। अगर पति और पत्‍नी दोनों के हाथ में ऐसी रेखाएं होती हैं यह उनके वैवाहिक जीवन के लिए बहुत ही शुभ माना जाता है।

कनिष्‍ठा उंगली और शुक्र पर्वत

आपकी शादी में प्‍यार, लगाव और अपनापन कितना रहेगा, यह आपकी कनिष्‍ठा उंगली और शुक्र पर्वत पर निर्भर करता है। सुखी वैवाहिक जीवन के लिए अच्‍छा होगा कि अगर पति और पत्‍नी दोनों के हाथ में कनिष्‍ठा उंगली लंबी हो और शुक्र पर्वत पूर्ण रूप से विकसित हो। ऐसे लोगों का दांपत्‍य जीवन बहुत सुख से कटता है और वे हर प्रकार का सुख प्राप्‍त करते हैं।

महिलाओं के हाथ में भाग्‍य रेखा

महिलाओं के मामले में भाग्‍य रेखा सबसे ज्‍यादा मायने रखती है। अगर किसी महिला के हाथ में भाग्‍य रेखा हृदय रेखा से शुरू होती है तो ऐसी महिलाएं शादी से पहले अपनी जरूरतों के लिए अपने पिता पर और फिर पति पर आश्रित रहती हैं। ऐसी महिलाओं के पति भी उन्‍हें बेहद प्‍यार करते हैं और उनकी सभी जरूरतों पूरा करते हैं। वहीं यदि महिलाओं के हाथ में भाग्‍य रेखा हथेली के बीच से शुरू हो तो ऐसी महिलाएं आत्‍मनिर्भर बनने में यकीन रखती हैं। लेकिन इनका वैवाहिक जीवन उतना खुशहाल नहीं रहता है।

Exit mobile version