Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बाघंबरी मठ के उत्तराधिकारी पर आज पंच परमेश्वर ले सकते है फैसला, इनको सौंपी जा सकती है कमान

Mahant Narendra Giri

Mahant Narendra Giri

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष और प्रयागराज के बाघंबरी गद्दी मठ के महंत नरेंद्र गिरि की मौत के बाद अब उनका अगला उत्तराधिकारी कौन होगा? यह एक बड़ा सवाल है। आज पंचायती निरंजनी अखाड़े की बैठक बुलाई गई है।

इसमें बाघंबरी गद्दी मठ के उत्तराधिकारी को लेकर फैसला होगा। पंच परमेश्वर की बैठक में मठ बाघंबरी गद्दी के अगले उत्तराधिकारी पर आम सहमति बनाने की कोशिश होगी। उत्तराधिकार के मसले पर बातचीत के जरिए निर्णय लेने के लिए अखाड़े के कुछ पंच प्रयागराज पहुंच चुके हैं। वहीं अन्य के पहुंचने का सिलसिला जारी है।

महंत नरेंद्र गिरि के सुसाइड नोट में उप महंत बलवीर गिरि को उत्तराधिकार बनाने की बात कही है। लेकिन कई संतों ने इस सुसाइड नोट को असत्य करार दे दिया था। महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर को समाधि दिए जाने के बाद निरंजनी अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर महंत कैलाशानंद ने बैठक कर उत्तराधिकारी पर आम सहमति बनने का ऐलान किया था। हालांकि, कुछ पंचों के न पहुंच पाने की वजह से गुरुवार की देर रात तक यह बैठक नहीं हो सकी।

शेयर बाजार ने रचा नया इतिहास, पहली बार सेंसेक्स 60 हजार के पार

आखिरकार निरंजनी अखाड़े के सचिव महंत रवींद्र पुरी ने शुक्रवार को इस पर पंच परमेश्वर की बैठक में आम सहमति बनाने की बात कही।

फिलहाल आचार्य महामंडलेश्वर कैलाशानंद के हाथ में इस मठ की कमान सौंपे जाने की भी चर्चा है, लेकिन मीडिया से बात करते हुए उन्होंने इससे इनकार किया है। उनका कहना है वह पहले से ही एक बड़ी जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। ऐसे में मठ के उत्तराधिकारी की जिम्मेदारी वे नहीं संभाल सकते हैं।

Exit mobile version