Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पंडित जी ने करवाई ऑनलाइन शादी, फीस में मिले 5100 अमेरिकी डॉलर

Online Marriage

Online Marriage

सिवनी। मध्य प्रदेश के सिवनी में बैठे एक पंडित जी ने अमेरिका में मौजूद दूल्हा-दुल्हन की ऑनलाइन शादी (Online Marriage) करवाई। 21 मई को हुई इस शादी (Online Marriage) में वर-वधू और घराती-बाराती अमेरिका से ऑनलाइन जुड़े थे। इस दौरान जोड़े ने पंडित जी के बताए सभी संस्कार पूरे किए और रस्में निभाईं। फिर पंडित जी ने मंत्र पढ़ते हुए ही हिंदू विधि-विधान से उनके सात फेरे पूरे करवाए।

दरअसल, सिवनी के बारापत्थर निवासी सुनील उपाध्याय के बेटे देवांश उपाध्याय अमेरिका में नौकरी करते हैं। विदेश में ही उनकी मुलाकात पुणे की रहने वाली सुप्रिया से हुई और दोनों ने शादी (Online Marriage) करने का फैसला कर लिया। लेकिन काम की व्यस्तता के चलते दोनों भारत आने में असमर्थ थे।

इसके बाद देवांश ने सिवनी में अपने परिजनों से बातचीत की। बच्चों की परेशानी देख घरवालों ने सिवनी के 67 वर्षीय पंडित राजेंद्र पांडे से मिलकर शादी की तिथि तय करवाई। उन्होंने पंडित जी से ऑनलाइन जुड़कर शादी (Online Marriage) कराने की बात कही।

लंबे समय तक जीवनसाथ को यौन संबंध बनाने की अनुमति न देना क्रूरता, हाई कोर्ट की बड़ी टिप्पणी

इसके बाद उपाध्याय परिवार अमेरिका पहुंच गया और वहां शादी की तैयारियां हुईं। विधि-विधान से विवाह संस्कार संपन्न कराने सिवनी में मौजूद पंडित राजेंद्र पांडे से संपर्क किया गया। फिर बीती 21 मई को ही पंडित जी ने ऑनलाइन जुड़कर देवांश और सुप्रिया का विवाह संपन्न करवा दिया।

इस विवाह संस्कार को पूरा करने के लिए पंडित जी को 5100 अमेरकी डॉलर की दक्षिणा मिली। भारतीय रुपये में यह करीब 4 लाख 20 हज़ार होती है।

पंडित जी राजेंद्र पांडे ने बताया कि अमेरिका में ऑनलाइन विवाह (Online Marriage) कराने का यह उनका पहला अनुभव था। हिंदू रीति-रिवाज से विवाह संपन्न हुआ। वर देवांश सिवनी के हैं और वधू पुणे की रहने वाली है। दोनों अमेरिका में रहते हैं।

Exit mobile version