Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मनी प्लांट लगाते समय इन नियमों पर दें ध्यान

money plant

money plant

आप सभी ने मनी प्लांट (Money Plant) के बारे में तो सुना ही होगा कि इसे घर में लगाने से धन-संपदा आती हैं और दरिद्रता दूर होती हैं। इसके लिए सभी अपने घर में मनी प्लांट लगाने पर विचार करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मनी प्लांट लगाने से भी कई वास्तु नियम जुड़े हुए हैं जिनकी अनदेखी करना नुकसानदायक साबित होगा और घर में सम्पन्नता की जगह कंगाली का वास होने लगेगा। धन वृद्धि की बजाए आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। तो आइये जानते हैं मनी प्लांट से जुड़े इन वास्तु नियमों के बारे में।

मनी प्लांट (Money Plant) लगाने की सही जगह

मनी प्लांट इसके नाम से ही पता चलता है, इसको धन से जोड़कर देखा जाता है। लोग अक्सर अपने घरों के बाहर भी मनी प्लांट लगाते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। यदि धन समृद्धि चाहते हैं तो मनीप्लांट के पौधे को हमेशा घर के अंदर ही लगाना चाहिए। कभी भी घर के बाहर मनी प्लांट नहीं लगानी चाहिए।

मनी प्लांट (Money Plant)  की बेल होनी चाहिए ऐसी

जैसा की आपको पता है कि ये पौधा धन से जुड़ा होता है इसलिए इसको लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि जब ये बढ़ने लगे तो इसकी बेल ऊपर की ओर जाती हुई हो। ऊपर की तरफ बढ़ती हुई बेल समृद्धि दायक होती है तो वहीं नीचे की तरफ लटकती हुई मनी प्लांट से आर्थिक रुकावट पैदा हो सकती है।

मनी प्लांट (Money Plant)  की दिशा

वास्तु में हर चीज की सही दिशा बताई गई है इसी तरह से मनी प्लांट लगाने के लिए भी सही दिशा का चुनाव करना बहुत आवश्यक है। जहां सही दिशा में लगी हुई मनी प्लांट आपके घर में रुपये पैसों में वृद्धि करती है तो वहीं गलत दिशा में लगी मनी प्लांट आपकी आर्थिक उन्नति में बाधा बन सकती है। वास्तु के अनुसार, मनी प्लांट को हमेशा अपने घर के आग्नेय कोण में लगाना चाहिए। इससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है और आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनती है।

दूसरे के घर की न हो मनी प्लांट (Money Plant) 

अक्सर लोगों ने इस बात को लेकर भ्रम बना रहता है कि किसी समृद्ध घर की मनी प्लांट अपने घर में लगाने से समृद्धि आती है लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। कभी भी दूसरे के घर की मनी प्लांट अपने घर में नहीं लगानी चाहिए। मनी प्लांट का पौधा हमेशा खरीदकर ही अपने घर में लगाना चाहिए।

ऐसी मनी प्लांट (Money Plant)  होती है समृद्धि दायक

अगर मिट्टी में मनी प्लांट लगा रहे हैं तो हमेशा किसी बड़े गमले में ही लगाएं ताकि भलि प्रकार से बढ़ने की जगह मिल सके। इसके अलावा मनी प्लांट को हरी या नीले रंग की कांच की बोतल या बर्तन में लगाना चाहिए। इस तरह से लगी हुई मनी प्लांट धन को आकर्षित करने वाली मानी जाती है।

Exit mobile version