Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

प्रतिस्पर्धी लागत और गुणवत्ता पर ध्यान देें निर्यातक : गडकरी

नितिन गडकरी

नयी दिल्ली। केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्याेग मंत्री नितिन गडकरी ने प्रौद्योगिकी अद्यतन और प्रतिस्पर्धी लागत पर जोर देते हुए मंगलवार को कहा कि निर्यातकों को परिधान निर्यात दोगुना करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

श्री गडकरी ने यहां परिधान निर्यात संवर्धन परिषद की एक बैठक को ऑनलाइन संबोधित करते हुए कहा कि विश्व बाजार में जगह बनाने के लिए भारतीय निर्यातकों को अनुसंधान करते हुए गुणवत्ता सुनिश्चित करनी होगी। इसके अलावा प्राैद्योगिकी का इस्तेेमाल करते हुए प्रतिस्पर्धी लागत तय करनी होगी।

संजय दत्त को हुआ फेफड़ों का कैंसर, इलाज के लिए जा सकते हैं अमेरिका

उन्होंने कहा कि सरकार ने छोटे उद्योगों की मदद के लिए एक राहत पैकेज की घोषणा की है। इससे बाजार में पूंजी की उपलब्धता में इजाफा होगा। उन्होंने कहा कि उत्पादों की जांच की प्रयोगशालायें स्थापित की जानी चाहिए जिससे गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सके। भारतीय उत्पादों को वैश्विक मानकों के अनुरूप बनाना होगा।

नवाचार पर जोर देेते हुए श्री गडकरी ने कहा कि कपड़ा उद्योग में बांस जैसे नये कच्चे माल के इस्तेमाल पर भी विचार किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इससे ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों का सृजन होगा और इन क्षेत्रों के विकास को बल मिलेगा।

Exit mobile version