Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मानसून के दौरान पर्सनल हाइजीन पर दें खास ध्यान

पर्सनल हाइजीन

पर्सनल हाइजीन

लाइफ़स्टाइल डेस्क। पर्सनल हाइजीन न सिर्फ घर पर ही अनुशासित रूप में अपनाना चाहिए, बल्कि ऑफिस और आने-जाने वाले हर स्थान पर इससे जुड़ी बातों का खास खयाल रखना चाहिए। इससे आप खुद को कई बीमारियों से बचाए रख सकते हैं। जानें पर्सनल हाइजीन के लिए कुछ ज़रूरी टिप्स।

बनाएं हाइजीन किट

एक छोटा शीशा, डियो, कॉम्ब, सैनिटाइज़र और माउथ फ्रेशनर, माउथवॉश, वेट वाइप्स, फेस वॉश, टेलकम पाउडर को किट में जगह दें। इससे आपको पर्सनल हाइजीन बनाए रखने में आसानी होगी।

ज़रूरी बात

हम हर जगह बैक्टीरिया और हानिकारक कीटाणुओं से घिरे होते हैं। ये कीटाणु हमारी खुली आंखों को दिखाई नहीं देते लेकिन, कुछ हानिकारक बीमारियों या इन्फेक्शन के लिए ये मुख्य रूप से जि़म्मेदार होते हैं। ये बैक्टीरिया घरों के किचन में, बाथरूम और पानी के इस्तेमाल वाली जगहों पर सबसे ज़्यादा होते हैं। वहीं ऑफिस या कार्यस्थल पर हम कई और लोगों के साथ काम करते हैं, जिनके नज़दीक रहने से ऐसे कीटाणुओं का खतरा और भी ज़्यादा बढ़ जाता है।

  1. साफ-सफाई का रखें खास ध्यान: आप चाहे घर में हों या ऑफिस में, जिस जगह पर आप बैठती हैं या रहती हैं उसे हमेशा साफ-सुथरा रखें। अपनी इस्तेमाल की चीज़ों को रोज़ाना धोएं।
  1. माइल्ड सोप का करें यूज़: ध्यान रखें, नहाने के लिए माइल्ड साबुन का ही इस्तेमाल करें। शरीर के निजी हिस्सों की सफाई करते समय सावधानी बरतें। यह साबुन शरीर से पूरी तरह से बैक्टीरिया साफ करता है और त्वचा को भी सुरक्षित रखता है।
  1. बॉडी ऑडर दूर करें: शरीर या वजाइनल स्मैल या गंध को दूर करने के लिए डॉक्टर की सलाह ली जा सकती है या फिर माइल्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।
  1. पीरियड्स के दौरान रहें ऐक्टिव: ब्लड फ्लो कम होने पर भी हर चार से छह घंटे बाद पैड बदलना चाहिए। हर बार नया पैड इस्तेमाल करने से पहले प्राइवेट पाट्र्स को साफ रखें। इसे साफ करने के लिए गुनगुने पानी या और इंटीमेट वॉश का इस्तेमाल ज़रूरी है।
  1. चेहरे को साफ रखें: सोकर उठने के बाद और सोने से पहले हर रोज़ माइल्ड या एल्कोहॉल-फ्री क्लींज़र का इस्तेमाल करें।
  1. सेक्सुअल हाइजीन का रखें ध्यान: इंटीमेट वॉश या पानी में एंटी-सेप्टिक लोशन डालकर गुप्तांगों को साफ करना न भूलें। प्यूबिक हेयर को भी साफ करते रहें। कभी भी गीले इनरवेयर न पहनें। इससे स्किन-रैशेज़ और इनफेक्शन की समस्या की आशंका बढ़ सकती है। देर तक टाइट अंडरवेयर या स्किन फिट जींस पहनने से बचें। इनसे पसीना बाहर नहीं निकल पाता और इससे बैक्टीरिया को पनपने में मदद मिलती है।
  1. करें माउथवॉश का यूज़: पर्सनल हाइजीन में ओरल हाइजीन का ध्यान रखें। दिन में दो बार दांत साफ करें। ब्रश करने के बाद माउथवॉश का यूज़ करें। हर बार खाने के बाद पानी से कुल्ला करना हमेशा याद रखें।
  1. वर्कआउट के बाद नहाएं: पसीने की गंध को दूर करने के लिए व्यायाम के बाद नहाना ज़रूरी हो जाता है। इससे त्वचा पर मौज़ूद बैक्टीरिया खत्म होते हैं।
Exit mobile version