Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इन 6 जगहों पर जाने से डरते हैं लोग, सरकार ने लगा रखा है बैन

कई लोग होते है जिन्हें घूमना बहुत पसंद होता हैं और उनमें नई जगहों के बारे में जानने की उस्तुकता भी बहुत होती हैं। इनमें से कई ऐसे लोग भी हैं जो विवादस्पद जगहों पर जाकर एडवेंचर करना पसंद करते हैं।

जी हाँ, जैसे की कई जगहें जो भूतिया होती हैं या फिर जिनसे कोई अनोखा इतिहास जुड़ा हो। ऐसे में आज हम आपके लिए दुनिया की कुछ ऐसी जगहों की जानकारी लेकर आए हैं जहां जाना सख्त मना हैं और सरकार ने यहां जाने पर बैन लगा रखा हैं। कई जगहें तो ऐसी हैं जहां लोग डर के मारे ही नहीं जाते हैं। तो आइये जानते हैं इन अनोखी जगहों के बारे में।

किन शी हुआंग, चीन का मकबरा

1974 में टेराकोटा सेना का पता लगने के बाद चीन के पहले सम्राट किन शी हुआंग के मकबरे की खोज की गई थी, लेकिन अभी तक इसकी खुदाई नहीं हुई है। भले ही यह दुनिया की सबसे बड़ी खोजों में से एक है, लेकिन इतिहासकारों और पुरातत्वविदों दोनों के लिए यह जगह रहस्य से कम नहीं है। साथ ही, रिपोर्टों के अनुसार, मकबरे की सामग्री अभी भी सील और अस्पष्टीकृत बनी हुई है।

फोर्ट नॉक्स, यूएसए

ये जगह अमेरिकी सोने भंडार के लिए जानी जाती है और इसे अक्सर दुनिया की सबसे भारी सुरक्षा वाली जगह के रूप में जाना जाता है। इस बात को आप नोट कर लें, कि यहां के किसी भी सदस्य की तिजोरी तक आप नहीं पहुंच सकते हैं। इसके अलावा, इमारत कंक्रीट-लाइन वाले ग्रेनाइट से बनी है और दुनिया के किसी भी तरह के हमले का सामना करने के लिए सक्षम है।

स्नेक आइलैंड, ब्राज़ील

जैसा कि नाम से पता चलता है, इस द्वीप को ब्राजील में घूमने के लिए सबसे खौफनाक जगहों में गिना जाता है। ब्राजील सरकार ने भी इस द्वीप पर लोगों के जाने पर बैन लगा रखा है। रिकॉर्ड के अनुसार, ब्राजील में स्नेक आइलैंड लगभग 4000 गोल्डन लांसहेड्स का घर है, जिन्हें ग्रह पर सबसे घातक सांपों के रूप में माना जाता है।

स्वालबार्ड ग्लोबल सीड वॉल्ट, नॉर्वे

इसे ‘ग्लोबल सीड वॉल्ट’ के रूप में भी जाना जाता है, और ये असल में सभी के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान भी है। दरअसल, पौधों को लगाने के लिए यहां दुनिया भर से 100 मिलियन बीजों का भंडारण किया जाता है। 2008 में खोला गया ये वॉल्ट लगभग 200 वर्षों तक चलने के लिए बनाया गया है, और भूकंप और विस्फोटों का भी सामना ये अच्छे से कर सकता है।

सुरत्से, आइसलैंड

सुरत्से दुनिया के सबसे युवा द्वीपों में से एक होने के लिए प्रसिद्ध है, क्योंकि ये नजर में ज्वालामुखी विस्फोट के बाद आया था, जिसका असर 1963 से 1967 तक देखने को मिला था। इस स्थान के इकोसिस्टम पर शोध करने वाले वैज्ञानिकों को छोड़कर किसी भी पर्यटक को यहां जाने की अनुमति नहीं है।

निहाउ द्वीप, यूएसए

160 निवासियों का घर निहाउ द्वीप पर बाहरी लोगों के प्रवेश करने पर बैन लगाया हुआ है। इस जगह पर आप तभी जा सकते हैं जब द्वीप पर आपका कोई रिश्तेदार हो या आप अमेरिकी नौसेना का हिस्सा हो। कथित तौर पर, सरकार ने निहाउ द्वीप पर पर्यावरण और वन्य जीवन को संरक्षित करने के लिए यहां बाहरी लोगों के प्रवेश प्रतिबंध लगाया हुआ है। इसलिए भले ही यह एक दर्शनीय स्थान है, फिर भी यह बाहरी लोगों की पहुंच से बाहर है।

Exit mobile version