Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

BPSC परीक्षा स्थगित करने के लिए सूप्रीम कोर्ट में याचिका

BPSC

BPSC

नई दिल्ली: इच्छुक न्यायिक अधिकारियों के एक समूह ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की है जिसमें सीओवीआईडी -19 महामारी के मद्देनजर बिहार न्यायिक सेवा प्रतियोगी परीक्षा को स्थगित करने की मांग की गई है। 13 छात्रों द्वारा दायर याचिका में बिहार लोक सेवा आयोग के 221 सिविल जज (जूनियर ग्रेड) / न्यायिक मजिस्ट्रेट के पद के लिए अधिसूचना जारी करने और पंजीकरण के लिए ऑनलाइन समय निर्धारित करने के लिए “अन्यायपूर्ण, मनमानी और अनुचित” अधिनियम को चुनौती दी गई है। याचिकाकर्ता यह कहते हैं कि लगाए गए नोटिस / सूचनाएं मौलिक अधिकारों और उक्त परीक्षा से जुड़ी वैध अपेक्षाओं की अवहेलना हैं जो 7 अक्टूबर, 2020 को आयोजित होने वाली हैं।

 ‘यूपी बोर्ड ऑफ सेकंडरी संस्कृत एजुकेशन’ में फर्जी शिक्षा बोर्ड के संचालकों के खिलाफ कार्रवाई शुरू

याचिका में कहा गया है कि भारत के संविधान के अनुच्छेद 14, 16 और 19 के तहत सार्वजनिक रोजगार में गारंटी के अवसर की समानता के मौलिक अधिकार का सीधे और पर्याप्त रूप से उल्लंघन किया गया है। याचिकाकर्ताओं और उनके हजारों साथियों ने कहा है कि। याचिकाकर्ताओं ने अधिसूचना को टालने या अलग करने की मांग की है।

वकील राजीव रंजन ने दलील दी, कहा कि सूचनाएं तर्कहीन, पूर्वाग्रही, मनमानी और प्रकट रूप से ध्वनि प्रशासनिक दिमाग की कमी” हैं। अधिवक्ता अरविंद गुप्ता ने याचिका में कहा,”आपदा प्रबंधन अधिनियम और संक्रामक रोग अधिनियम के साथ उनकी असंगति के कारण सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए गंभीर उल्लंघन होने की संभावना है।” याचिकाकर्ताओं के अनुसार वर्तमान स्थिति के कारण उम्मीदवारों के लिए यह लगभग असंभव है और साथ ही साथ आगामी प्रतियोगी परीक्षा देने के लिए उनके साथी उम्मीदवारों की एक बहुत बड़ी संख्या है।

कोरोना कल में स्कूलों में अक्टूबर के पहले सप्ताह से शुरू होगा सेकेंड टर्म

यह प्रस्तुत किया गया है कि स्कूल और कॉलेज महामारी के प्रसार के लिए प्रजनन मैदान बन सकते हैं क्योंकि हजारों उम्मीदवार अपने-अपने परीक्षा केंद्रों पर विभिन्न स्थानों से इकट्ठा होंगे। “परीक्षा के दौरान प्रश्नपत्रों और उत्तर पुस्तिकाओं / ओएमआर का स्वच्छता सुनिश्चित करना भी मुश्किल होगा। महामारी के आंकड़ों को देखते हुए, यह उम्मीदवारों के जीवन के अधिकार के खिलाफ होगा और एक असमान स्वास्थ्य आपातकाल को बढ़ाएगा।” दलील ने कहा।

Exit mobile version