पेट्रोल और डीजल के दामों में फिर हुआ इज़ाफ़ा, मुंबई में 90 करीब पहुंचा पेट्रोल

पेट्रोल और डीजल

नई दिल्ली। देश में  पेट्रोल और डीजल की कीमतें थमने का नाम नहीं ले रही है, आए दिन इसमें बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। ऐसे में शनिवार को देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 35 पैसे बढ़कर 81.63 रुपये प्रति लीटर पर जा पहुंची है, जबकि डीजल के दाम में भी 24 पैसे प्रति लीटर का इज़ाफा हुआ। इसके साथ ही दिल्ली में अब डीज़ल 73.54 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

लखनऊ में पेट्रोल और डीजल के दाम 81.01 रुपये और 73.42 रुपये प्रति लिटर रहा

वहीं भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल की कीमतों में 34 पैसे और डीज़ल की कीमतों में 25 पैसे की बढ़ोतरी हुई। मुंबई में पेट्रोल की नई कीमत 89.01 रुपये प्रति लीटर और डीजल 78.07 रुपये प्रति लीटर हो गया है। साथ ही लखनऊ में पेट्रोल 81.01 रुपये प्रति लिटर रहा वहीं डीजल 73.42 प्रति लिटर है।

ये भी पढे : अब भरवाएं 100 का पेट्रोल और पाएं 40 की राहत,ऐसे करें भुगतान 

दुनिया भर में तेल का सबसे ज्यादा आयात करने वाले देशों में तीसरे स्थान पर

पेट्रोल और डीज़ल के दाम लगातार बढ़ने का सबसे बड़ा कारण डॉलर के मुक़ाबले रुपये की कीमत का लगातार गिरना और पूरी दुनिया में कच्चे तेल की बढ़ रही कीमतें हैं। चूंकि भारत अपने कुल तेल में से 80 फीसदी आयात करता है और दुनिया भर में तेल का सबसे ज्यादा आयात करने वाले देशों में तीसरे स्थान पर है। तो जैसे-जैसे रुपये के दाम गिरते जा रहे हैं, आयात मंहगा होता जा रहा है। ऐसे में पेट्रोल-डीजल के रीटेल दाम (जिसपर आप इन्हें खरीदते हैं) भी कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के हिसाब से बढ़ते जा रहे हैं।

जनवरी से अब तक पेट्रोल की कीमत में 20 रुपये का इज़ाफा

बाज़ार से जुड़े लोगों का मानना है कि आने वाले दिनों में भारतीय बाजारों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अभी और बढ़ सकती है। इस साल जनवरी से लेकर अब तक पेट्रोल की कीमत में करीब 20 रुपये प्रति लीटर का इज़ाफा हुआ था।

loading...

You may also like

दलित समर्थक छवि से दूर हो रही मायावती? SC/ST पदोन्नत पर दिया ऐसा बयान

लखनऊ। बुधवार को अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति