Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Pitru Paksha: पितरों को श्राद्ध में लगाएं खीर का भोग, मिलेगी उनकी आत्मा को तृप्ति

Kheer

Kheer

पितृपक्ष (Pitru Paksha) जारी हैं जिसमें पूर्वजों का तर्पण और श्राद्ध करते हुए उन्हें भोग लगाया जाता हैं। इस भोग को ग्रहण करने पितर इन दिनों में धरती पर आते हैं। अगर आप श्राद्ध के भोजन में कुछ स्पेशल बनाने का विचार कर रहे हैं, तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं चावल की खीर (Kheer) बनाने की रेसिपी। श्राद्ध के दिन विशेष तौर पर चावल की खीर बनाने की ही परंपरा चली आ रही है। इसे बनाने में करीब 45 मिनट का समय लगता हैं। खीर का इस्तेमाल भोग में कर पितरों को प्रसन्न किया जा सकता हैं। भोग के भोजन में चावल की खीर एक बेहतरीन ऑप्शन बनता हैं। जानते हैं इसकी रेसिपी।

चावल की खीर (Kheer) बनाने की सामग्री

चावल – 1 कप
दूध – 1 लीटर
चीनी – डेढ़ कप
काजू – 10-12
बादाम – 10-12
पिस्ता कतरन – 1 टी स्पून
इलायची कुटी – 1 टी स्पून

चावल की खीर (Kheer) बनाने की विधि

पितृपक्ष में अपने पितरों का आशीर्वाद लेने के लिए श्राद्ध करने की परंपरा है। इस दौरान बनने वाले खीर प्रसाद की विधि हम आपको बता रहे हैं। सबसे पहले चावल को साफ कर लें।

इसके बाद पानी में उन्हें लगभग 1 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। इस बीच ड्राई फ्रूट्स (काजू, बादाम) को बारीक-बारीक काट लें। 1 घंटे बाद चावल को पानी में से निकालकर मिक्सी की मदद से दरदरा पीस लें। आप बिना पीसे भी पूरे चावल खीर के लिए प्रयोग कर सकते हैं।

अब एक बड़ा बर्तन/पतीली लेकर उसमें दूध डालें और गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। दूध को मीडियम आंच पर ही गर्म होने दें। जब दूध में उबाल आना शुरू हो जाए तो उसमें चावल डालें और उन्हें पकने दें। बीच-बीच में बड़ी चम्मच की मदद से दूध और चावल को चलाते रहें जिससे दूध जले ना।

खीर (Kheer) को धीमी आंच कर लगभग 15 मिनट तक पकाएं। जब चावल अच्छी तरह से पक जाएं तो उसमें स्वादानुसार चीनी और ड्राई फ्रूट्स डालकर मिक्स करें और 5 मिनट तक खीर और पकने दें।

आखिर में इलायची पाउडर मिक्स कर खीर (Kheer) गाढ़ी होने तक पकाएं और फिर गैस बंद कर दें। श्राद्ध के लिए खीर (Kheer) प्रसाद बनकर तैयार हो चुका है।

Exit mobile version