Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Pitru Paksha: पितरों को लगाएं मखाना खीर का भोग, इस तरह बनाए स्वादिष्ट

Makhana Kheer

Makhana Kheer

श्राद्ध के दिनों में पितरों की संतृप्ति के लिए लगाए गए भोग में कई चीजों को शामिल किया जाता हैं। इसमें खीर विशेष रूप से बने जाती हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए मखाना खीर (Makhana Kheer ) बनाने की Recipe लेकर आए हैं जिसे फलाहार के तौर भी बनाया जाता हैं और भोग में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

मखाना खीर (Makhana Kheer ) बनाने की सामग्री

दूध – 1 लीटर
मखाना – 1/4 कप
चीनी – 2 टेबल स्पून
पिस्ता कटा – 2 टी स्पून
बादाम – 2 टी स्पून
काजू – 1 टी स्पून
हरी इलायची – 1 टी स्पून

मखाना खीर (Makhana Kheer ) बनाने की विधि

माता की आराधना के नौ दिनों में उपवास के वक्त मखाना खीर (Makhana Kheer ) फलाहार का अच्छा विकल्प है। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले एक गहरा बर्तन लें। उस बर्तन में सबसे पहले दूध डालें। अब इसे हल्की आंच पर पकने दें।

इसी दौरान दूध में मखानों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर डाल दें। इसे तब तक पकाएं जब तक कि दूध में डले मखाने एकदम नरम न हो जाएं। इसमें डेढ़ से दो घंटे का वक्त लग सकता है।

इसके बाद दूध में चीनी डालकर अच्छे से मिलाएं और कुछ और देर मखाना खीर को पकने दें। बीच-बीच में खीर को कलछी से चलाते रहें। जिससे वह बर्तन में न चिपके। अब इसमें कटा पिस्ता, बादाम, काजू और हरी इलायची का पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं।

इस तरह आपकी मखाना खीर बनकर पूरी तरह से तैयार हो गई है। इसे आप गर्म या ठंडी किसी भी स्थिति में सर्व कर सकते हैं।

कई लोग ठंडी खीर खाना पसंद करते हैं, ऐसे में उनके लिए मखाना खीर (Makhana Kheer ) को लगभग आधा घंट फ्रीज में रख दें। फिर उसके बाद सर्व किया जा सकता है।

Exit mobile version