Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Pitru Paksha: रसोई का ये मसाला दूर करेगा पितरों की नाराजगी, इन उपायों से आएगी खुशहाली

Pitru Paksha

Pitru Paksha

हिंदू धर्म में पितृ पक्ष (Pitru Paksha) के दौरान पूर्वजों को याद किया जाता है। उनकी शांति के लिए उपाय किए जाते हैं। मान्यता है कि पितर हमारे आस-पास किसी न किसी रूप में मौजूद होते हैं। अपने पूर्वजों का आशीर्वाद पाने के लिए लोग उपायों का सहारा लेते हैं। ज्योतिष शास्त्र में पितरों के सम्मान के लिए काले तिल के प्रयोग के बारे में बताया गया है। काले तिल और जौ के साथ तर्पण करने से पितृ दोष (Pitru Paksha) दूर होता है। घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली बनी रहती है।

पितरों की शांति के लिए पूजा करना है जरूरी

पितरों की पूजा करना वंशजों के लिए जरूरी है। अगर पितरों की पूजा करने का साथ समृद्धि की प्रार्थना की जाए तो शुभ फलों की प्राप्ति होती है। पूर्वजों के प्रसन्न होने से व्यक्ति को उनका आशीष मिलता है। ज्योतिष शास्त्र में पैतृक क्षेत्र का संबंध शनि से माना गया है। शनि ग्रह कर्म, जीवन, मृत्यु और पैतृक का प्रतिनिधित्व करता है।

पितृ दोष (Pitru Paksha) को दूर करने के लिए काले तिल के 5 सरल उपाय

1. काला रंग शनि देव का प्रतीक होता है। पितरों का संबंध भी शनि से है। इसलिए काले तिल पितरों को खुश करने के लिए प्रमुख सामग्री है। अगर आप पितृ पक्ष की अमावस्या तिथि के दिन काले तिल को पानी में डालकर तर्पण करते हैं तो पितृ दोष से राहत मिलती है।

2. शनिवार के दिन शनि का प्रभाव अधिक होता है। यदि किसी जातक के ऊपर शनि की साढ़े साती चल रही है, तो शनिवार के दिन सूर्य को जल में काले तिल मिलाकर अर्घ्य दें।

3. शनिवार के दिन काले तिल का दान करें। इससे पूर्वजों का आशीर्वाद मिलता है। कष्टों से मुक्ति का ये सबसे सरल उपाय है।

4. पितृ पूजा या अनुष्ठान के दौरान काले तिल चढ़ाएं। उनकी फोटो के सामने शुद्ध घी का दीपक जलाएं। साथ ही प्रार्थना कर आभार व्यक्त करें।

5. पितृ पक्ष (Pitru Paksha)  में कौए को काले तिल मिलाकर भोजन कराएं। साथ ही पानी और दूध मिलाकर शनि देव का अभिषेक करें।

Exit mobile version