Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

घर-ऑफिस में इन जगहों पर लगाए घड़ी, जीवन में आएगी खुशियां

vastu tips

vastu tips

तेजी से भागती ज़िन्दगी में वक्त के महत्त्व को नज़रअंदाज करने की गलती भला कौन करना चाहेगा? आप ऑफिस में हैं, घर पर हैं या फिर कहीं जा रहे हैं, घड़ी वह चीज़ है जो हमेशा आपको वक्त का हिसाब देती रहती है। कुछ लोग यूं ही शौक से कलाई में घड़ी पहनते हैं तो वहीं कुछ हर काम सही वक्त पर करने के लिए पहनते हैं और कुछ तो कलाई में लुभावने बैंड या चेन को घड़ी की जगह देते हैं, क्योंकि उनके पास फोन है। फिर उनकी बारी आती है जो “टाईम क्या हुआ है?” बोलकर घंटों तक आपका बर्बाद करने की क्षमता रखते हैं।

फिलहाल हम उस घड़ी की बात करेंगे जिसकी टिक-टिक भुतिया फिल्मों में ट्विस्ट लाती है, हम दीवार घड़ी की बात करेंगे। हम जानेंगे कि वास्तु के हिसाब से दीवार घड़ी कितनी उपयोगी है और क्यों है।

घर या ऑफिस में निश्चित ही एक स्थान घड़ी लगाने के लिए रिजर्व रखा जाता है। आमतौर पर लोग घर की किसी भी दीवार पर घड़ी टांग देते हैं। लेकिन वास्तु के हिसाब से ऐसा करना गलत है। घर के किसी भी कोने या दीवार पर घड़ी लगाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

1) घर में सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने के लिए दीवार घड़ी को पूर्व, पश्चिम और उत्तर की दिशा में लगाना ही उचित है। ऐसा करने से आपका मन प्रसन्न रहेगा।

2) वास्तु के मुताबिक घर या ऑफिस की दीवारों पर पेंडलम क्लॉक यानी घंटे वाली घड़ी लगाना अच्छा होता है। इसमें से निकली आवाज आपको पॉजीटिव एनर्जी देती है।

3) अगर घर का मुख्य द्वार दक्षिण दिशा में हो तो घर की किसी भी दीवार पर घड़ी टांगना अशुभ होता है। ऐसा करने से हमेशा बचना चाहिए।

4) मुख्य द्वार के ऊपर या उसके ठीक सामने वाली दीवार पर भी घड़ी टांगना अच्छा नहीं माना जाता है। इन जगहों पर भूलकर भी घड़ी नहीं लगानी चाहिए।

5) शादी-शुदा जीवन का भरपूर आनंद लेने वालों को भी अपने बेड से दीवर घड़ी दूर ही रखनी चाहिए।

6) अगर अपने बेडरूम के लिए आपने कोई नई घड़ी खरीदी है तो उसे ऐसे स्थान पर लगाएं जिससे उसका रुख पूर्व दिशा की तरफ हो।

7) वास्तु में दीवार पर टंगी खराब घड़ी को भी अशुभ माना जाता है। घर में लगी किसी भी बंद घड़ी की तुरंत रिपेयर करवाएं और फिर दीवार पर लगाएं।

Exit mobile version