Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आपकी पाचन क्रिया को दुरूस्त बनाता है खजूर

plum

plum

आमतौर पर बहुत कम लोग होते है जिनको आलू बुखारा (plum) पसंद होता है। गर्मियों के मौसम में खाए जाने वाले इस फल में प्रोटीन के साथ फाइबर, मिनरल्स, कैल्शियम आदि अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को हर रोगों से दूर करने में मदद करता है।

इस मौसमी फल का सेवन करना शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आलूबुखारा (plum) में मौजूद फाइबर्स आपके शरीर के अंगों को सुचारू बनाते हैं और पाचन क्रिया को भी दुरूस्त करते हैं। आज हम आपको आलू बुखारे से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे तो एक नज़र डालते है इसके फायदों पर…

# मजबूत बनाएं हडि्डयां

महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में आलूबुखारा बेहद सहायक है। रजोनिवृत्ति के उपरांत महिलाएं आलूबुखारे का सेवन करें तो वे स्वयं को ओस्टियोपोरेसिस से बचा सकती हैं।

# वजन करे कंट्रोल

आलूबुखारे के 100 ग्राम में लगभग 46 कैलोरी होती है। अत: इसमें अन्य फलों की तुलना में कैलोरी काफी कम पाई जाती है। इस कारण से यह आपका वजन नियंत्रित करने में भी सहायक होता है।

# दिल का साथी

यह रक्त का थक्का बनने से रोकता है जिससे ब्लडप्रेशर और हृदय रोगों की संभावना कम होती है। इसके साथ ही अल्जाइमर के खतरे को कम करता है।

# आंखों की सेहत का रखे ख्याल

आलूबुखारे में मौजूद विटामिन-सी आपकी आंखों और त्वचा को स्वस्थ रखने में सहायक है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है। इसके इलावा इसमें विटामिन-के एवं बी 6 भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

# ट्यूमर को रोकने में सहायक

छिलके के साथ आलूबुखारे का सेवन, ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में सहायक होता है। यह कैंसर और ट्यूमर की सेल्स को बढ़ने से रोकता है।

Exit mobile version