Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

PM ने दी जापान के नए PM फुमियो किशिदा को बधाई

नई दिल्ली। पीएम मोदी ने सोमवार को जापान के नए पीएम फुमियो किशिदा को पदभार ग्रहण करने के लिए बधाई दी। पीएम मोदी ने कहा कि वह क्षेत्र में विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं।

दरअसल, जापान की संसद ने पूर्व विदेश मंत्री फुमियो किशिदा को सोमवार को देश का नया प्रधानमंत्री चुना। किशिदा पर आसन्न राष्ट्रीय चुनाव से पहले कोरोना वैश्विक महामारी और सुरक्षा चुनौतियों से तेजी से निपटने की चुनौती है।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘जापान के नए प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा को बधाई और शुभकामनाएं। मै उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं, ताकि विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी और हमारे क्षेत्र में शांति और समृद्धि को आगे बढ़ाया जा सके।’

ममता सरकार को SC से झटका, CBI जांच के खिलाफ दाखिल की थी याचिका

इससे पहले, पीएम मोदी ने कहा कि भारत और जापान के बीच की दोस्ती को पूरे क्षेत्र में सबसे स्वाभाविक साझेदारी में से एक माना जाता है। उन्होंने कहा कि जापान भारत के सबसे भरोसेमंद दोस्तों में से एक है। इससे पहले सोमवार को, जापानी सांसदों ने फुमियो किशिदा को नए प्रधानमंत्री के रूप में मंजूरी देने के लिए मतदान किया।

योशिहिदे सुगा की ली जगह

सांसदों की मंजूरी सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) द्वारा 64 वर्षीय किशिदा को नए नेता के रूप में चुने जाने के बाद आया है। सितंबर में मौजूदा प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने एलडीपी के प्रमुख के लिए होने वाले चुनाव से नाम वापस लेने का ऐलान किया। इसका सीधा मतलब ये था कि वह सरकार के प्रमुख के रूप में इस्तीफा देंगे। वहीं, जानकारी के मुताबिक, तोशिमित्सु मोतेगी विदेश मंत्री के रूप में बरकरार रहने वाले हैं। दूसरी ओर, हिरोकाजु मात्सुनो मुख्य कैबिनेट सचिव बने रहेंगे।

Exit mobile version