Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

PM Kisan:  होली बाद किसानों को मिलने वाली है खुशखबरी, आने वाली है अगली किस्त

PM Kisan Nidhi

PM Kisan Nidhi

होली के तुरंत बाद 11 करोड़ 74 लाख किसानों को खुशखबरी मिलने वाली है। पीएम किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के खातों में अप्रैल में किसी भी वक्त 2000 रुपये की रकम गिर सकती है। हालांकि बहुत से ऐसे रजिस्टर्ड किसान हैं, जिनको अब तक कोई किस्त नहीं मिली।

कुछ ऐसे भी हैं जिनकी किस्त रोक दी गई है। आपका अगली किस्त मिलेगी या नहीं इसके लिए बेनिफिशियरी लिस्ट चेक करें और साथ में अपना स्टेटस चेक करना न भूलें। अगले कुछ दिनों में अगर आपके स्टेटस में Rft Signed by State लिखा मिलता है तो समझिए आपके खाते में अप्रैल वाली किस्त आ रही है।

सोना हुआ सस्ता, चाँदी की चमक भी पड़ी फीकी, जानिए आज के भाव

जब आप पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाकर अपना पेमेंट स्टेटस चेक ( Installment Payment Status) करते हैं तब कई बार आपको  Rft Signed by State for 1st, 2nd, 3rd, 4th, 5th, 6th  या 7th instalment लिखा दिखता होगा। यहां Rft की फुलफार्म Request For Transfer हैं। इसका मतलब हैं कि ‘राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के डेटा की जांच कर ली गई है, जो की सही पाया गया है।’ इसके बाद राज्य सरकार केंद्र से अनुरोध करती है की लाभार्थी के खाते में पैसे भेजे जाएं।

पीएमम किसान सम्मान निधि योजना को मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को शुरू किया था और यह एक दिसंबर 2018 से ही प्रभावित हो गया था। इस स्कीम के तहत सरकार छोटे किसानों को हर साल 6000 रुपये तीन किस्तों में देती है।

31 मार्च तक कर लें ये जरूरी काम, नहीं तो उठानी पड़ेगी परेशानियां

हर वित्त वर्ष में पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है। किस्त किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है।  यानी अब आठवीं किस्त या यूं कहें कि अप्रैल-जुलाई की किस्त होली के बाद कभी भी आ सकती है।

Exit mobile version