Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

दिवाली से पहले किसानों को तोहफा, कल पीएम मोदी जारी करेंगे सम्मान निधि की 12वीं किस्त

PM Kisan Yojana

PM Kisan Nidhi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिवाली से पहले ही किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) जारी करके देश को करोड़ों किसानों को तोहफा देने जा रहे हैं। पीएम मोदी कल यानी 17 अक्टूबर को किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी करेंगे। सम्मान निधि योजना की 2000 रुपये की किस्त का किसान लंबे समय से बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत हर चार महीने के अंतराल पर मिलने वाली यह राशि दो-दो हजार रुपये की होती है। इसके तहत साल भर में किसानों को कुल 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस बार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से 16,000 करोड़ रुपये की 12वीं किस्‍त जारी की जाएगी। अभी तक इस योजना के तहत किसानों 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक का लाभ प्राप्‍त हो चुका है।

‘पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022’ में जारी होगी 12वीं किस्त

प्रधानमंत्री 17 अक्टूबर को नई दिल्ली में लगभग साढ़े 11 बजे ‘पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022’ का उद्घाटन करेंगे। इसी दौरान पीएम-किसान निधि जारी की जाएगी। यह आयोजन देशभर के 13,500 से अधिक किसानों और लगभग 1500 कृषि स्‍टार्टअप्‍स को एक मंच पर लाएगा।

रूस के मिलिट्री ट्रेनिंग कैंप पर हमला, 11 सैनिकों की मौत

इस कार्यक्रम में विभिन्न संस्थानों से एक करोड़ से अधिक किसानों के वर्चुअली रूप से शामिल होने की उम्‍मीद है। इस सम्मेलन में शोधकर्ताओं, नीति-निर्माताओं और अन्य हितधारकों की भागीदारी भी होगी।

कृषि में स्‍टार्टअप्‍स इकोसिस्टम को बढ़ावा देने की कोशिश

पीएम 600 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों का भी उद्घाटन करेंगे। किसानों की विभिन्न प्रकार की जरूरतों को पूरा करने के लिए उर्वरक की खुदरा दुकानों को चरणबद्ध तरीके से प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों में परिवर्तित किया जाएगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री भारतीय जन उर्वरक परियोजना- एक राष्ट्र एक उर्वरक का भी शुभारंभ करेंगे। इस योजना के तहत प्रधानमंत्री भारत यूरिया बैग्‍स जारी करेंगे। कृषि में स्‍टार्टअप्‍स इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए, प्रधानमंत्री कृषि स्टार्टअप्‍स सम्‍मेलन और प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे।

Exit mobile version