Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

नए साल में किसानों को सरकार देगी तोहफा, खाते में ट्रांसफर होंगे इतने रुपए

PM Samman Nidhi

pm kisan samman nidhi

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman) के तहत किसानों को 6 हजार रुपये की सालाना आर्थिक मदद दी जाती है। ये राशि किसानों के खाते में हर 4 महीने के अंतराल पर 3 किस्तों में दो-दो हजार रुपये भेजी जाती है। लेटेस्ट अपडेट की मुताबिक, किसानों के खाते में अब 12 किस्तें भेजी जा चुकी है। न्यू ईयर गिफ्ट के तौर पर 13वीं किस्त किसानों के खाते में जनवरी महीने के शुरुआती दिनों में की जा सकती है।

हालांकि, 13वीं किस्त से पहले बड़ी संख्या में लोगों का नाम पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman ) की लिस्ट से काटे जा सकते हैं। भूलेखों का सत्यापन और ई-केवाईसी नहीं कराने के चलते कई लोगों को पीएम किसान योजना की राशि से वंचित रखा जा सकता है। बता दें कि 12वीं किस्त के दौरान भी बड़ी संख्या में लोगों को लाभार्थी सूची से बाहर किया गया था। अकेले उत्तर प्रदेश से तकरीबन 21 लाख लोगों को इस योजना से वंचित रखा गया था। अन्य राज्यों में भी बड़ी संख्या में लोगों को इस योजना से बाहर रखा गया था।

13वीं किस्त से पहले जरूर ये काम कर लें किसान

13वीं किस्त पाने के लिए जल्द से जल्द ई-केवाईसी की प्रकिया पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर पूरी कर लें। ऐसा नहीं करने वाले किसानों के खाते में इस योजना की राशि नहीं भेजी जाएगी।

‘जिस थियेटर में लगे पठान उसे फूंक दो’, बोले अयोध्या के महंत राजू दास

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लाभार्थी सूची में देखें अपना नाम

अगर आप पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman ) की लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तो ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते हैं। इसके लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फार्मर कॉर्नर पर विजिट करना होगा। यहां पर बेनेफिशियरी स्टेटस पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं। वहीं, किसी भी तरह की समस्या पर हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क करें।

Exit mobile version