Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

PM ने ‘स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0’ और ‘अमृत 2.0’ का किया शुभारंभ

नई दिल्ली। पीएम मोदी ने ‘स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0’ और ‘अमृत 2.0’ की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने कहा, बाबा साहब असमानता दूर करने का बहुत बड़ा माध्यम शहरी विकास को मानते थे। बेहतर जीवन की आकांक्षा में गांवों से बहुत से लोग शहरों की तरफ आते हैं। उनका जीवन स्तर गांवों से भी मुश्किल स्थिति में रहता है। ये उन पर एक तरह से दोहरी मार की तरह होता है। एक तो घर से दूर, और ऊपर से ऐसी स्थिति में रहना।

इस मौके पर पीएम ने बाबा साहेब आंबेडकर को याद करते हुए कहा कि, इस हालात को बदलने पर, इस असमानता को दूर करने पर बाबा साहेब का बड़ा जोर था। स्वच्छ भारत मिशन और मिशन अमृत का अगला चरण, बाबा साहेब के सपनों को पूरा करने की दिशा में भी एक अहम कदम है।

दिल्ली स्थित अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में पीएम मोदी ने इन योजनाओं के दूसरे चरण की लॉन्चिंग करते हुए कहा कि, स्वच्छ भारत मिशन-शहरी मिशन के दूसरे चरण और अटल नवीकरण एवं शहरी परिवर्तन मिशन को देश के सभी शहरों को ‘कचरा मुक्त’ और ‘जल सुरक्षित’ बनाने की आकांक्षा को साकार करने के लिए तैयार किया गया है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहुंचे जौलीग्रांट एयरपोर्ट, सीएम पुष्कर ने किया स्वागत

पीएम ने कहा, हमें ये याद रखना है कि स्वच्छता, एक दिन का, एक पखवाड़े का, एक साल का या कुछ लोगों का ही काम है, ऐसा नहीं है। स्वच्छता हर किसी का, हर दिन, हर पखवाड़े, हर साल, पीढ़ी दर पीढ़ी चलने वाला महाअभियान है। स्वच्छता जीवनशैली और जीवन मंत्र है।

स्वच्छ भारत मिशन-शहरी के दूसरे चरण का उद्देश्य सुविधाओं को बेहतर बनाना और नगर निकायों को ठोस कचरे के प्रसंस्करण को मौजूदा 70 प्रतिशत से बढ़ाकर 100 प्रतिशत तक ले जाना है। इस कार्यक्रम में पीएम के अलावा केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी और राज्य मंत्री के साथ-साथ कई राज्यों के शहरी विकास मंत्री भी मौजूद रहे।

Exit mobile version