Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पहाड़ में रोजगार और स्वरोजगार के नए अवसर बनाए जा रहे हैं: पीएम मोदी

pm modi

pm modi

देहारादून/नई दिल्ली। आज उत्तराखंड के कई शहरों में रोजगार मेले (Uttarakhand Employment Fair) का आयोजन हो रहा है। केंद्र सरकार की तरफ से बेरोजगारों को रोजगार की सौगात दी जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस रोजगार मेले को संबोधित किया। प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2022 में धनतेरस के मौके पर इसकी इसकी शुरुआत की थी।

आज चौथे रोजगार मेले (Uttarakhand Employment Fair) का आयोजित किया जा रहा है। अब तक सवा दो लाख से ज्यादा लोगों को नियुक्ति पत्र बांटा जा चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोजगार मेले के माध्यम से इस साल के अंत तक केंद्र सरकार के तमाम इकाइयों में कुल 10 लाख रोजगार उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कहा कि शिक्षकों को राज्य के युवाओं को नई शिक्षा नीति के अनुसार नई सदी के लिए तैयार करना है। पीएम मोदी ने कहा कि हमारा यह निरंतर प्रयास है कि हर युवा को उसकी रूचि और योग्यता के अनुसार नए अवसर मिले, सभी को आगे बढ़ने का उचित माध्यम मिले। सरकारी सेवाओं में भर्तियों का यह अभियान भी इसी दिशा में उठाया गया एक कदम है। बीते कुछ महीनों में केंद्र सरकार ने देश के लाखों युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए हैं।

प्रधानमंत्री (PM Modi) ने कहा कि जिन भी राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों में भाजपा की सरकारें हैं, वहां भी इसी प्रकार के बड़े स्तर पर रोजगार अभियान चलाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ‘मुद्रा लोन योजना’ के तहत देशभर में 38 करोड़ मुद्रा लोन दिए गए, जिससे आठ करोड़ युवाओं को पहली बार उद्यमी बनने में मदद मिली। उन्होंने कहा कि योजना के तहत 10 लाख रुपए का ऋण बिना किसी गारंटी के मिल रहा है, जिसका युवा भरपूर लाभ उठा रहे हैं।

उपेंद्र कुशवाहा ने JDU से दिया इस्तीफा, नई पार्टी बनाने का किया ऐलान

प्रधानमंत्री (PM Modi)  ने कहा, ”हमें यह धारणा बदलनी है कि पहाड़ का पानी और पहाड़ की जवानी पहाड़ के काम नहीं आ रही है। केंद्र सरकार का निरंतर प्रयास रहा है कि उत्तराखंड की युवा पीढ़ी अपने गांव की तरफ लौटे। इसके लिए पहाड़ में रोजगार और स्वरोजगार के नए अवसर बनाए जा रहे हैं।” उन्होंने इस संबंध में सड़क और रेल परियोजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि आज राज्य में आधारभूत संरचनाओं के विकास में बहुत निवेश हो रहा है जिससे रोजगार के अवसर भी बढ़ रहे हैं।

इस मेले में नियुक्ति पत्र पाने वाले सहायक अध्यापकों को भी प्रधानमंत्री ने बधाई दी और कहा कि यह उनके लिए जीवन की एक नयी शुरुआत है। उन्होंने कहा, ”जिस सेवा में आज आप प्रवेश कर रहे हैं, वह सिर्फ आपका जीवन बदलने का नहीं बल्कि व्यापक बदलाव का माध्यम है। अपने सेवा भाव से आपको राज्यों और राष्ट्र में विकास और विश्वास के प्रयासों में अपना भरपूर योगदान देना है।”

Exit mobile version