Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पापुआ न्यू गिनी पहुंचे मोदी, प्रधानमंत्री मरापे ने पांव छूकर किया स्वागत

PM Modi reached Papua New Guinea

PM Modi reached Papua New Guinea

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi ) तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में आज रविवार को पापुआ न्यू गिनी पहुंचे। किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पापुआ न्यू गिनी की यह पहली यात्रा है। जापान से करीब साढ़े 7 घंटे की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री विमान से पोर्ट मोरेस्बी पहुंचे, जहां पापुआ न्यू गिनी में उनकी अगवानी प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने की। प्रधानमंत्री के विमान से उतरने के बाद दोनों नेता पहले गले मिले। उसके बाद प्रधानमंत्री मारापे ने प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi ) के पांव स्पर्श करने का प्रयास किया, जिसके बाद प्रधानमंत्री ने उन्हें पीठ पर थापी देते हुए गले लगा लिया।

इसके बाद उनका पूर्ण औपचारिक स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi ) को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। आम तौर पर देश में सूर्यास्त के बाद आने वाले किसी भी नेता का औपचारिक स्वागत नहीं किया जाता, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के लिए एक विशेष अपवाद के तौर पर उनका पूर्ण औपचारिक स्वागत किया गया।

विदेश मंत्रालय के अनुसार कल पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे के साथ संयुक्त रूप से भारत-प्रशांत द्वीप समूह सहयोग मंच के तीसरे शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। पापुआ न्यू गिनी में प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi ) के द्विपक्षीय कार्यक्रम होंगे। इसमें गवर्नर-जनरल सर बॉब डाडे और प्रधानमंत्री जेम्स मारापे के साथ बैठकें शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि 2014 में लॉन्च किए गए इस मंच में भारत और 14 प्रशांत द्वीप देश शामिल हैं। जिनमें फिजी, पापुआ न्यू गिनी, टोंगा, तुवालु, किरिबाती, समोआ, वानुअतु, नीयू, माइक्रोनेशिया के संघीय राज्य, मार्शल द्वीप समूह, कुक द्वीप समूह, पलाऊ, नाउरू और सोलोमन द्वीप शामिल हैं।

Exit mobile version