Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पीएम मोदी-सीएम योगी के विश्वास पर खरे उतरे : एके शर्मा

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की महत्वाकांक्षी योजना ‘स्मार्ट सिटी मिशन’ को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) व नगर विकास मंत्री ए. के. शर्मा (AK Sharma) के मार्गदर्शन में अपर मुख्य सचिव डॉ. रजनीश दुबे ने गति देकर उत्तर प्रदेश को इंडिया स्मार्ट सिटीज अवार्ड (Indias Smart Cities Award) में प्रथम स्थान पर पहुंचाया है।

स्मार्ट सिटी मिशन में उत्कृष्ट कार्य के लिए यूपी को प्रथम पुरस्कार मिला है, यह पुरस्कार विशेष सचिव, नगर विकास विभाग डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी ने प्राप्त किया। द्वितीय राउंड के शहरों में देश की चयनित 100 स्मार्ट सिटीज में आगरा को प्रथम तथा वाराणसी को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ है।

स्मार्ट सिटी पुरस्कारों के अलग अलग सेगमेंट में इकॉनमी प्रोजेक्ट अवार्ड से आगरा को तृतीय स्थान, माइक्रो स्किल डेवलपमेंट सेंटर्स के निर्माण और सफल व उत्कृष्ट संचालन के लिए द्वितीय पुरस्कार प्राप्त हुआ है। इसी प्रकार वाटर प्रोजेक्ट अवार्ड में वाराणसी स्मार्ट सिटी को अस्सी नदी के पर्यावरणीय पुनरुद्धार (इको- रेस्टोरेशन) के लिए प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। स्मार्ट सिटीज, सिटी लीडरशिप अवार्ड में वाराणसी स्मार्ट सिटी को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ है। इनोवेटिव आईडिया अवार्ड, कोविड इनोवेशन अवार्ड श्रेणी में वाराणसी कल्याण-डोम्बिवली के साथ संयुक्त रूप से पुरस्कृत किया गया। इसी श्रेणी के चतुर्थ चक्र में चयनित स्मार्ट सिटीज में सहारनपुर को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है।

वाराणसी स्मार्ट सिटी को चार श्रेणियों में किया गया पुरस्कृत, नगर आयुक्त ने जताया हर्ष

उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री ए के शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जो विश्वास व्यक्त किया है हम उस पर खरे उतरे हैं। हम उम्मीद करते हैं कि अगले पुरस्कारों की घोषणा में अन्य शहरों का नाम भी शामिल होगा।

ACS, नगर विकास डॉ रजनीश दुबे जी ने सभी पुरस्कृत स्मार्ट सिटीज को बधाई देते हुए कहा, “माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की प्रेरणा व मा. मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के सतत मार्गदर्शन में यह संभव हो सका है। हम इस प्रदर्शन को और बेहतर बनाने का निरंतर प्रयास करते रहेंगे।”

#UPCM श्री योगी आदित्यनाथ जी के मार्गदर्शन में केंद्रीय परियोजना के अंतर्गत चयनित स्मार्ट सिटी के अलावा शेष 7 नगर निगमों में स्मार्ट सिटी की तर्ज पर स्टेट स्मार्ट सिटी योजना लागू की गई, जिससे प्रदेश के बड़े नगरीय क्षेत्रों का समग्र विकास जनभागीदारी के आधार पर किया जा सके।

Exit mobile version