Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

नई शिक्षा नीति के 1 साल पूरे होने पर PM मोदी ने दी बधाई, शिक्षा से जुड़ी योजनाएं लॉन्च की

नई शिक्षा नीति को एक साल पूरे होने पर PM मोदी ने दी बधाई, शिक्षा से जुड़ी योजनाएं लॉन्च की

नई दिल्ली. नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को आज एक साल पूरा हो गया है। 29 जुलाई 2020 को इसे मंत्रिमंडल से मंजूरी मिली थी। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशभर के टीचर और स्टूडेंट्स को संबोधित कर रहे हैं। सम्बोधन से पहले प्रधानमंत्री ने सभी देशवासियों को नई शिक्षा नीति को एक साल पूरे होने बधाई दी उसके बाद शिक्षा से जुड़ी कई योजनाओ की शुरुआत की.

पेगासस जासूसी केस मामले पर बोली मायावती, SC की निगरानी में हो जांच

वीडियो कांफ्रेंसिंग से हो रहे इस कार्यक्रम में उन्होंने बच्चों के लिए विद्या प्रवेश प्रोजेक्ट की शुरुआत की। यह एक प्ले-आधारित स्कूल शिक्षा मॉड्यूल है। यह ग्रेड-1 के छात्रों के लिए 3 महीने का कोर्स है।साथ ही निष्ठा 2.0 कार्यक्रम शुरू किया। ये NCERT का डिजाइन किया गया प्रोग्राम है, जिसे टीचर्स की ट्रेनिंग के लिए बनाया गया है।

प्रधानमंत्री कार्यालय के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर बताया गया कि प्रधानमंत्री एजुकेशनल कम्युनिटी को संबोधित करेंगे। वे एजुकेशन सेक्टर से जुड़ी योजनाएं लॉन्च करेंगे। वह उच्च शिक्षा में स्टूडेंट्स को मल्टिपल एंट्री और एग्जिट सिस्टम का ऑप्शन भी देने जा रहे हैं।

हंगामे के बीच सदन में फैक्टर विनियमन विधेयक पारित, राज्यसभा दिनभर के लिए स्थगित

इसके लिए एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट स्कीम की शुरुआत की जा रही है। साथ ही वे क्षेत्रीय भाषाओं में इंजीनियरिंग के पहले साल के कार्यक्रमों के लिए निर्देश जारी करेंगे। हायर एजुकेशन के अंतरराष्ट्रीयकरण के बारे में भी बात की जाएगी।

Exit mobile version