Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पीएम मोदी ने काशी को दिया तीन ऑक्सीजन प्लांट का उपहार

महापर्व दशहरा और दीपावली से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को तीन ऑक्सीजन प्लांट का उपहार दिया है। प्रधानमंत्री ने पीएम केयर्स फंड से बने तीनों ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन उत्तराखंड ऋषिकेश स्थित एम्स से वर्चुअल माध्यम से किया।

बीएचयू चिकित्सा विज्ञान संस्थान के सर सुंदरलाल चिकित्सालय, ट्रामा सेंटर और कबीरचौरा स्थित जिला महिला अस्पताल में 1000-1000 एलपीएम क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है। एम्स ऋषिकेश में आयोजित भव्य कार्यक्रम का लाइव प्रसारण वाराणसी में भी किया गया, जिसमें सर सुंदरलाल चिकित्सालय एवं ट्रामा सेंटर में चिकित्सा अधीक्षक प्रो. केके गुप्ता और ट्रामा सेंटर के आचार्य प्रभारी प्रो. सौरभ सिंह अन्य चिकित्सा कर्मियों के साथ उपस्थिति थे।

सर सुन्दरलाल चिकित्सालय और ट्रामा सेंटर में नव निर्मित पीएच प्लांट की क्षमता 1000 लीटर प्रति मिनट की है। इसका निर्माण एनएचएआइ एवं डीआरडीओ ने संयुक्त रूप से किया है।

देश को 35 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का उपहार देने में गौरान्वित महसूस कर रहा हूं : मोदी

उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी की पहली लहर के दौरान बीएचयू अस्पताल में ऑक्सीजन गैस की क्षमता मात्र 10 टन की थी, जिसे अक्टूबर 2020 में बढ़ाकर 30 टन किया गया था। कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान देश के विभिन्न शहरों में ऑक्सीजन की किल्लत सामने आई, लेकिन बीएचयू में कभी भी ऑक्सीजन की कमी नहीं हुई।

इसके अलावा ट्रामा सेंटर एवं एसएस अस्पताल में दो अतिरिक्त ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना हो चुकी है। यह प्लांट नेचुरल गैस से तैयार हो रहा है।

Exit mobile version