Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

PM मोदी ने किया इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन, बोले- कुशीनगर प्रेरणा-आस्था का केंद्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर पहुंच कर आज इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। यह उत्तर प्रदेश का तीसरा व सबसे लंबे रनवे वाला एयरपोर्ट है। इसके साथ-साथ विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास भी होना है। उन्होंने कहा कि भारत बौद्ध समाज की आस्था का केंद्र है। प्रधानमंत्री कुशीनगर महापरिनिर्वाण मंदिर में ‘अभिधम्म दिवस’ पर आयोजित एक समारोह में भी भाग लेंगे।

कुशीनगर एक अंतरराष्ट्रीय बौद्ध तीर्थस्थल है जहां भगवान गौतम बुद्ध का महापरिनिर्वाण हुआ था। कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के उद्घाटन के अवसर पर वहां श्रीलंका के कोलंबो से आया विमान उतरा, इसमें 100 से अधिक बौद्ध भिक्षु समेत अन्य अधिकारी शामिल थे।

इससे पहले केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पीएम मोदी की तारीफ की। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने पूरे विश्व को वैभव कुटुंब का पाठ पढ़ाया है। सीएम योगी ने कहा कि भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली है। पीएम मोदी ने यूएन में कहा था कि दुनिया ने युद्ध दिया और भारत ने बुद्ध दिया। उसी मार्ग पर पीएम मोदी चल रहे हैं।

केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को 260 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है। इसमें टर्मिनल 3 हजार 600 वर्ग मीटर में फैला है। नया टर्मिनल भीड़भाड़ वाले समय में 300 यात्रियों को आने-जाने की सुविधा देगा।

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का रनवे 3.2 किमी लंबा और 45 मीटर चौड़ा है, जो यूपी का सबसे लंबा रनवे है। इसके रनवे पर हर घंटे 8 फ्लाइट आ-जा सकती हैं।

24 जून 2020 को इसे इंटरनेशनल एयरपोर्ट घोषित किया गया था। इस एयरपोर्ट से श्रीलंका, जापान, चीन, ताइवान, साउथ कोरिया, थाईलैंड, सिंगापुर और वियतनाम जैसे दक्षिण एशियाई देशों के लिए डायरेक्ट फ्लाइट होगी। यहां आने वाले यात्री लुम्बिनी, बोधगया, सारनाथ और कुशीनगर की यात्रा कर सकते हैं. इसके साथ ही श्रावस्ती, कौशांबी, संकीशा, राजगीर और वैशाली की यात्रा भी कम समय में हो जाएगी।

बुद्ध की पवित्र अस्थियां-धातु अवशेष लेकर कुशीनगर पहुंचा श्रीलंकाई प्रतिनिधिमंडल

एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी यहां सरकारी मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास भी करेंगे। 280 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे इस मेडिकल कॉलेज में 500 बेड होंगे। इसमें 2022-23 से 100 एमबीबीएस छात्रों के एडमिशन शुरू हो जाएंगे। इसके अलावा, कुशीनगर में पीएम मोदी 180 करोड़ रुपये की लागत के 12 और डेवलपमेंट प्रोजेक्ट का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

Exit mobile version