पीएम मोदी ने यूपी की 16 परियोजनाओं का शुभारंभ कर 1059 करोड़ की दी सौगात

यूपी की 16 परियोजनाओं का शुभारंभ 1059 करोड़ की सौगातयूपी की 16 परियोजनाओं का शुभारंभ 1059 करोड़ की सौगात
Loading...

मथुरा। पं. दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय और गो अनुसंधान केंद्र में बुधवार को पशुधन आरोग्य मेले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे हैं। इसके बाद उन्होंने राष्ट्रीय पशुरोग निवारण, देशव्यापी कृत्रिम गर्भाधान और स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का शुभारंभ किया। पीएम 1059 करोड़ की प्रदेशभर की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया।

पीएम मोदी ने पशुधन, पर्यटन और सड़क निर्माण से संबंधित उत्तर प्रदेश सरकार की 16 परियोजनाओं का  शुभारंभ किया

पीएम मोदी ने पशुधन, पर्यटन और सड़क निर्माण से संबंधित उत्तर प्रदेश सरकार की 16 परियोजनाओं का भी शुभारंभ किया। मथुरा और पूरा बृज आध्यात्म और आस्था का स्थान है। यहां हैरिटेज टूरिज्म की असीम संभावनाएं हैं। खुशी है कि योगीजी की सरकार इस दिशा में काम कर रही है। मथुरा, नंदगांव, गोवर्धन, बरसाना में अनेक प्रोजेक्ट का उद्घाटन और शिलान्यास किया गया है। ये योजनाएं पूरे देश के टूरिज्म को बहुत ताकत देने वाली हैं।

पर्यावरण और पशुधन भारत के आ​र्थिक चिंतन का लक्ष्य रहा है : पीएम मोदी 

51 करोड़ गाय, भैंस, बकरी और सुअरों को साल में दो बार टीके लगाए जाएंगे

51 करोड़ गाय, भैंस, बकरी और सुअरों को साल में दो बार टीके लगाए जाएंगे। टीकाकरण वाले पशुओं को यूनिक आईडी देकर टैग लगाया जाएगा। पशुओं को स्वास्थ्य कार्ड भी जारी किया जाएगा। 13 हजार करोड़ रुपये के बड़े अभियान की शुरुआत की गई। एफएमडी फुट एंड माउड डिसीज का व्यापक अभियान आरंभ कर रहे हैं। मुंहपका की बीमारी से मुक्ति का ये अभियान है। पशुधन को लेकर सरकार गंभीर है। सौ दिन में जो कड़े फैसले लिए गए उनमें से एक पशुओं के टीकाकरण से जुड़ा है। राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम और कृत्रिम गर्भाधान की शुरुआत हुई। पशु बार-बार बीमार न हो, किसान को ज्यादा खर्च न करने पड़े।

गांव में गाय, पशुपालन और दुग्ध उत्पादन इकोनॉमी का आधार बने

दक्षिण अफ्रीका के रंबाडा का उदाहरण देते हुए पीएम ने कहा कि वहां गांव में लोगों को गाय भेंट में दी जाती हैं। गांव में गाय, पशुपालन और दुग्ध उत्पादन इकोनॉमी का आधार बने हैं। पहली बछड़ी को सरकार लेती हैं और उन्हें सौंपती हैं जिनके पास पशु नहीं है।

 ‘ॐ’ या गाय शब्‍द सुनते ही कुछ लोगों के खड़े हो जाते हैं कान

पीएम मोदी ने कहा कि आज गाय का नाम सुनकर लोगों के बाल खड़े हो जाते हैं। ओम नाम सुनकर लोगों के बाल खड़े हो जाते हैं। जल जीवन मिशन के बारे में पीएम मोदी ने कहा कि जल संरक्षण पर बल दिया जा रहा है। इसका लाभ गांव में रहने वाले किसानों को मिलेगा। पानी पर खर्च कम होने का मतलब है कि उनकी बचत बढ़ेगी। किसानों की आय बढ़ाने में अन्य व्यवस्याओं का भी बहुत महत्व है।

स्टार्टअप ग्रांड चैलेंज के साथ जुड़िये। हमें समाधान खोजना है। हरे चारे की व्यवस्था कैसी हो। प्लास्टिक की थैलियों को सस्ता और सुलभ विकल्प क्या हो सकता है। भारत सरकार आज उस चैलेंज को लांच कर रही है। देश की समस्या का समाधान देश की मिट्टी से ही निकलेगा।मोदी ने कहा कि 11 सितम्बर का आज का दिन और विशेष है। एक सदी पहले आज के दिन स्वामी विवेकानंद जी ने शिकागो में ऐतिहासिक भाषण दिया। उस भाषण ने भारत की परम्पराओं को गहराई से समझा। आज के ही दिन दुर्भाग्य से अमेरिका में बड़ा आतंकी हमला किया कि दुनिया दहल गई। आज आतंकवाद एक विचारधारा बन गई है। ये ग्लोबल समस्या है। जिसकी मजबूती जड़ें हमारे पड़ोस में फल फूल रही हैं। आतंकवादियों को पनाह और प्रशिक्षण देने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जरूरत है। भारत इस चुनौती से निपटने के लिए पूरी तरह से सक्षम है।

Loading...
loading...

You may also like

अभिनेता रजनीकांत ने कहा- तमिलनाडु किसी दक्षिण राज्य में जबरन हिंदी या कोई अन्य भाषा नहीं थोपा जाना है गलत

Loading... 🔊 Listen This News 14 सितंबर को