Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

PM मोदी ने यूपी के पहले खेल विवि का किया शिलान्यास, खिलाड़ियों से किया संवाद

मेरठ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मेरठ जिले के ग्राम सलावा में मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया। उत्तर प्रदेश के प्रथम खेल विश्वविद्यालय के शिलान्यास के लिए मेरठ पहुंचे प्रधानमंत्री ने सबसे पहले औघड़नाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की और इसके बाद शहीद स्मारक में शहीदों को नमन करने के बाद शिलान्यास कार्यक्रम में पहुंचे। शिलान्यास से पहले उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित 32 खिलाड़ियों से बातचीत कर उनका हौसला बढ़ाया।

प्रधानमंत्री मोदी रविवार को क्रांतिधरा मेरठ पहुंचे। यहां पर प्रधानमंत्री ने सबसे पहले 1857 की क्रांति के सूत्रधार रहे औघड़नाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की। इसके बाद शहीद स्मारक जाकर 1857 की क्रांति के शहीदों को नमन किया और श्रद्धांजलि दी।

इसके बाद प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर से ग्राम सलावा में खेल विवि के शिलान्यास कार्यक्रम में पहुंचे। कार्यक्रम स्थल पर प्रधानमंत्री मोदी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर के 32 खिलाड़ियों से संवाद किया।

इन खिलाड़ियों से किया संवाद

प्रधानमंत्री ने टोक्यो ओलंपिक में हॉकी टीम के कांस्य पदक विजेता वाराणसी के ललित उपाध्याय, चंदौली के शिवपाल सिंह, मेरठ की प्रियंका गोस्वामी, अन्नू रानी, पैरा ओलंपियन विवेक चिकारा, बुलंदशहर के बॉक्सर सतीश कुमार, पैरा ओलंपियन रजत पदक विजेता शटलर सुहास एलवाई, गौतमबुद्धनगर के पैरा ओलंपियन रजत पदक विजेता प्रवीन कुमार, मुजफ्फरनगर की पैरा ओलंपयिन तीरंदाज ज्योति सिंह, इटावा के पैरा ओलंपियन एथलीट अजीत सिंह, संभल के पैरा ओलंपियन शूटर दीपेंद्र सिंह और बागपत के पैरा ओलंपियन शूटर आकाश से संवाद किया।

इसके साथ ही जूनियन चैंपियनशिव जीतने वाली टीम के सदस्य लखनऊ के शारदानंद तिवारी, भदोही के अमित यादव, गोरखपुर के आदित्य सिंह, गाजीपुर के विष्णुकांत सिंह, उत्तम सिंह और उत्तम सिंह, लखनऊ के आमिर अली, प्रतीक निगम, विकास गौड़, मनीष साहनी और अरुण साहनी, वाराणसी के अंकित सिंह, सामर्थ प्रजापति और सूरत सिंह, गोरखपुर के राजन गुप्ता और जीत कुमार, प्रयागराज के मौ. जैद खान और मो. हारिश, झांसी के सौरभ आनंद, टीम कोच लखनऊ के विकास पाल और टीम मैनेजर इटावा के राजेश कुमार से बातचीत की।

PM मोदी ने मेरठ को दी स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की सौगात, जिम में दिखाया अपना फिटनेस

इस दौरान प्रधानमंत्री ने खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया। खिलाड़ियों से संवाद करने के बाद प्रधानमंत्री ने बटन दबाकर मेजर ध्यानचंद खेल विवि का शिलान्यास किया।

इस दौरान राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, केंद्रीय मंत्री वीके सिंह, डॉ. संजीव बालियान, प्रदेश सरकार के खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी, कपिल देव अग्रवाल, दिनेश खटीक, सांसद राजेंद्र अग्रवाल, सांसद सत्यपाल सिंह, सांसद विजयपाल तोमर, कांता कर्दम, जिला पंचायत अध्यक्ष मेरठ गौरव चौधरी, विधायक किठौर सत्यवीर त्यागी, विधायक सरधना संगीत सोम, विधायक डॉ. सोमेंद्र तोमर, सत्यप्रकाश अग्रवाल, विक्रम सैनी, जितेंद्र सतवई, उमेश मलिक, अश्विनी त्यागी, डॉ. सरोजिनी अग्रवाल आदि उपस्थित रहे।

खेल प्रदर्शनी का किया अवलोकन

कार्यक्रम स्थल पर खेल उपकरण बनाने वाली कंपनियों ने अपनी प्रदर्शनी लगाई। इस दौरान प्रधानमंत्री ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया और खेल उपकरणों के बारे में जानकारी ली। एक-एक करके प्रधानमंत्री ने प्रदर्शनी में प्रदर्शित उपकरणों को देखा। प्रधानमंत्री ने खेल विवि के मॉडल का भी अवलोकन किया।

Exit mobile version