Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

PM मोदी ने स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी के लिए 8 ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

pm modi flags 8 trains

pm modi flags 8 trains

गुजरात के केवडिया में बनी सरदार पटेल की प्रतिमा को विश्व के पर्यटन नक्शे पर लाने के लिए PM नरेंद्र मोदी ने केवड़िया के लिए 8 ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत के इतिहास में ये पहली बार हुआ है कि एक साथ किसी खास जगह पर जाने के लिए आठ ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई गई है।

ये आठ ट्रेनें केवड़िया को वाराणसी, दादर, अहमदाबाद, हजरत निजामुद्दीन, रीवा, चेन्नई और प्रतापनगर से जोड़ेंगी। इस योजना के साथ ही भारतीय रेलवे के मैप पर विश्व की सबसे बड़ी प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को भी जगह मिल जाएगी। साथ ही केवड़िया के रेल लिंक से जुड़ने से यहां देश भर से सैलानी बिना किसी परेशानी से पहुंच सकेंगे। पीएम ने कहा कि इन ट्रेनों में विस्टा डोम स्ट्रक्चर की सुविधा है। जिससे यात्री चलते हुए आस-पास के नजारों का आनंद ले सकेंगे।

पीएम मोदी ने केवडिया रेलवे स्टेशन का उद्घाटन भी किया है। इसके अलावा उन्होंने ब्रॉडगेज लेन का भी उदघाटन किया। पीएम मोदी ने कहा कि अब केवड़िया देश का कोई छोटा-मोटा शहर नहीं रह गया है। केवड़िया में अब स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से भी ज्यादा लोग सरदार पटेल की प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने को पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा कि अबतक 50 लाख लोग इस प्रतिमा को देख चुके हैं। पीएम मोदी ने कहा कि एक अध्ययन के मुताबिक कुछ दिन बाद यहां रोजाना 1 लाख लोग पहुंचेंगे।

ED की बड़ी सफलता, मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में दो चीनी नागरिक गिरफ्तार

PM मोदी ने कहा कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी ने इस स्थान की रूप रेखा पूरी तरह से बदल दी है। कई आदिवासियों को यहां रोजगार मिल रहा है। लोग मैनेजर बन रहे हैं, कैफे खोल रहे हैं, पर्यटक गाइड बन गए हैं। पीएम ने कहा कि केवड़िया को रेल से कनेक्ट करने वाले प्रोजेक्ट का उदाहरण देखें तो इसके निर्माण में मौसम, कोरोना महामारी, अनेक प्रकार की बाधाएं आई, लेकिन रिकॉर्ड समय में इसका काम पूरा किया गया।

पीएम मोदी ने कहा कि केवड़िया का उदाहरण है कि कैसे इकोलॉजी और इकोनॉमी के संगम से रोजगार के अवसर पैदा किए जा सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेलवे में काया पलट की कहानी बताई। पीएम मोदी ने कहा कि रेलवे में नई सोच नई तकनीक से काम हुआ है। PM ने कहा कि अब रेलवे में कायापलट की वजह से हम सेमी हाई स्पीड ट्रेन चलाने में सक्षम हुए हैं, इसके अलावा हम हाई स्पीड ट्रेन चलाने की दिशा में काम कर रहे हैं। इसके लिए रेलवे का बजट कई गुना बढ़ा दिया गया है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद हमारी ज्यादातर ऊर्जा पहले से जो रेल व्यवस्था थी उसको सुधारने में लगी रही, उस दौरान नई सोच और तकनीक पर फोकस कम रहा।

बिकरू कांड: हमले में इस्तेमाल सेमी ऑटोमेटिक राइफल की सूचना देने पर 25 हजार का इनाम

पीएम मोदी ने कहा कि ये रेल लाइनें मां नर्मदा के तट पर बसे करनाली, पोईचा और गरुड़ेश्वर जैसे आस्था से जुड़े महत्वपूर्ण स्थानों को भी कनेक्ट करेगी. यह पूरा क्षेत्र एक प्रकार से Spiritual Vibration से भरा हुआ क्षेत्र है। भारतीय रेल पारंपरिक सवारी और मालगाड़ी वाली अपनी भूमिका निभाने के साथ ही हमारे प्रमुख टूरिस्ट और आस्था से जुड़े सर्किट को भी सीधी कनेक्टिविटी दे रही है।

पीएम मोदी ने कहा कि अनेक रूट्स पर विस्टाडोम वाले कोचेस भारतीय रेल की यात्रा को और आकर्षक बनाने वाले हैं। बीते वर्षों में देश के रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर को आधुनिक बनाने के लिए जितना काम हुआ है वह अभूतपूर्व है।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि ये इन ट्रेनों का डिजाइन बेहद शानदार है। इन ट्रेनों की यात्रा के दौरान लोग मां नर्मदा की घाटियों के मनोरम दृश्य का आनंद उठा सकेंगे।

Exit mobile version