Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पीएम मोदी ने पोप फ्रांसिस से की मुलाकात, जयशंकर और अजीत डोभाल भी रहे मौजूद

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज सुबह यहां वेटिकन सिटी पहुंच कर ईसाइयों के सर्वाेच्च धर्मगुरू पोप फ्रांसिस से मुलाकात की।

श्री मोदी स्थानीय समयानुसार करीब साढ़े आठ बजे वेटिकन के प्रांगण में पहुंचे जहां वेटिकन के वरिष्ठ अधिकारियों से उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। श्री मोदी के साथ आये प्रतिनिधिमंडल विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी शामिल थे।

श्री मोदी सबसे पहले पोप से एकांत में मिले और फिर प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक में शामिल हुए। परंपरा के अनुसार पोप के साथ बैठक का कोई पूर्व निर्धारित एजेंडा तय नहीं होता है।

पणजी में बोलीं दीदी- कांग्रेस के कारण स्ट्रांग हुए मोदी, क्षेत्रीय दलों से होगा समझौता

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला के अनुसार इस बैठक में सामान्य वैश्विक परिदृश्य एवं मुद्दों पर चर्चा होगी जिनमें कोविड महामारी एवं स्वास्थ्य संबंधी विषयों तथा शांति एवं स्थिरता बरकरार रखने के लिए मिल कर काम करने के तरीके शामिल हैं।

श्री मोदी सर्वोच्च धर्मगुरू से मिलने वाले पांचवे भारतीय प्रधानमंत्री हैं। इससे पहले पंडित जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी,  इंद्र कुमार गुजराल और अटल बिहारी वाजपेयी पोप से मिल चुके हैं। 1999 में श्री वाजपेयी ने पोप जॉन पॉल द्वितीय से मुलाकात की थी।

पोप का वर्ष 2016-17 में भारत एवं बंगलादेश की यात्रा का कार्यक्रम था लेकिन किन्हीं कारणों से उनकी यात्रा नहीं हो पायी थी।

Exit mobile version