Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

चार महीने बाद वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी, काशी के लिए ट्वीट पर कही ये बात

pm modi

pm modi

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm modi) वाराणसी पहुंच गए हैं। थोड़ी देर में वह वाराणसी एयरपोर्ट से सेना के हेलिकॉप्टर से पुलिस लाइन ग्राउंड के लिए रवाना होंगे। दिल्ली से निकलने से पहले उन्होंने ट्वीट कर लिखा, “विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होने वाराणसी जा रहा हूं। काशी के लोगों के बीच रहना हमेशा खुशी की बात है।” PM मोदी चार महीने बाद काशी पहुंचे हैं। PM आज 20 महीने पहले पद्मश्री अवार्डी बास्केटबॉल खिलाड़ी प्रशांति सिंह से किया वादा भी पूरा करेंगे।

इंडियन महिला बास्केटबॉल टीम की पूर्व कैप्टन प्रशांति सिंह से 10 नवंबर 2020 को PM ने बात की थी। तब प्रशांति ने स्पोर्ट्स सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की मांग की थी। डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम के कायाकल्प के साथ प्रशांति सिंह का वह सपना आज पूरा होने जा रहा है।

वाराणसी में PM साढ़े 4 घंटे के दौरे में तीन बड़े कार्यक्रमों में शामिल होंगे। जिसमें सबसे पहले अक्षयपात्र किचन का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वे रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में अखिल भारतीय शिक्षा कॉन्फ्रेंस के उद्घाटन सत्र में शामिल होंगे।

इसके बाद सिगरा स्टेडियम में 1774.33 करोड़ के 43 प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। आंध्र प्रदेश में PM मोदी की सुरक्षा में चूक को देखते हुए पुख्ता इंतजाम हैं। 10 हजार जवान तैनात किए गए हैं। स्कूल-कॉलेजों को 11 बजे बंद करने का आदेश डीएम ने दिया है।

बुनकर परिवार की बेटियों ने बनाया अंगवस्त्रम

PM के लिए बुनकर परिवार की बेटियां तरन्नुम, रहनुमा, शहाना और नगमा ने अंगवस्त्रम तैयार किया है। केसरिया रंग के बनारसी कपड़े पर जरदोजी से शब्द और कलाकृति उकेरी गई हैं। इस दौरे को यादगार बनाने के लिए PM को डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम का नया मॉडल बतौर स्मृति चिह्न दिया जाएगा। कसेरा समाज ने पंच धातु की 15 इंच की सरस्वती की प्रतिमा भी PM को देने के लिए तैयार की है।

 

चखेंगे छात्रों का खाना

PM मोदी एलटी कॉलेज परिसर में अक्षयपात्र किचन का लोकर्पण करेंगे। यहां वो सरकारी स्कूलों के 20 छात्रों से बातचीत करेंगे और उनके साथ मिड-डे-मील (MDM) भी चखेंगे।

इस अक्षयपात्र किचन से सेवापुरी ब्लॉक के सरकारी स्कूलों के 25 हजार बच्चों के लिए रोजाना भोजन जाएगा। टारगेट 1 लाख बच्चों के लिए MDM तैयार करने का है। बाद में ये MDM 2 लाख स्कूली बच्चों तक पहुंचाया जाएगा।

शिक्षाविदों से करेंगे चर्चा

PM मोदी लगभग 2:45 बजे सिगरा के रुद्राक्ष इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर पहुंचेंगे। यहां वह केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन करेंगे। तीन दिन के आयोजन में 500 से ज्यादा शिक्षाविद शामिल हो रहे हैं। यहां नई शिक्षा नीति पर चर्चा होनी है।

शिक्षाविद समझेंगे कि नई शिक्षा नीति को लागू करने में क्या दिक्कतें आ रही हैं? क्या सुधार की जरूरत करने चाहिए। इस समागम के अलग-अलग सत्रों में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और UGC के चेयरमैन प्रो. एम जगदीश कुमार भी शामिल होंगे।

100 से ज्यादा खिलाड़ी मौजूद रहेंगे स्टेडियम में

PM मोदी करीब 4 बजे सिगरा के डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम पहुंचेंगे। यहां वह 553.75 करोड़ की 30 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। 1220.58 करोड़ की 13 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। वो जनसभा को संबोधित भी करेंगे। यहां पूर्व अंतरराष्ट्रीय बास्केटबॉल खिलाड़ी पद्मश्री प्रशांति सिंह समेत काशी के 100 से ज्यादा खिलाड़ी मौजूद रहेंगे।

स्पोर्ट्स स्टेडियम को पहले चरण में 87.36 करोड़ रुपए से अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया जाना है। इसलिए PM की सभा में खिलाड़ियों के लिए अलग स्थान रिजर्व किया गया है। प्रशांति सिंह ने बनारस और पूर्वांचल की खेल प्रतिभाओं के लिए वर्ष 2020 में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की मांग की थी।

Exit mobile version