Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

नई संसद का भूमिपूजन पीएम मोदी 10 दिसंबर को करेंगे

PM Modi

PM Modi

नई दिल्ली। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 दिसंबर को नई संसद की आधार शिला रखेंगे। यह जानकारी लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला ने दी। बता दें कि लोकसभा अध्यक्ष ने शनिवार को ही प्रधानमंत्री से मुलाकात की थी,जिसके बाद शिलान्यास के तारीखों की जानकारी दी गई।

बता दें नई संसद को बनाने का कॉन्ट्रैक्ट टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड को मिला है, जो लगभग 861.90 करोड़ रुपए की लागत में संसद की नई इमारत बनाएगी। ये इमारत मौजूदा संसद भवन के नजदीक ही बनेगी। लगभग 21 महीनों में इसके पूरा होने की उम्मीद की जा रही है। नई बिल्डिंग में संयुक्त सेशन चलने पर भी 1,350 सांसदों के बैठने के लिए अच्छी-खासी जगह होगी।

हमारी उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहे हैदराबाद नगर निगम चुनाव परिणाम : केटीआर

केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) के मुताबिक इमारत करीब 65 हजार वर्ग मीटर में फैली होगी, जिसमें 16921 वर्ग मीटर का इलाका अंडरग्राउंड भी होगा। इस तरह से बिल्डिंग में भूमिगत को मिलाकर ग्राउंड फ्लोर और दो और मंजिलें भी होंगी। हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट में नए संसद परिसर के बारे में विस्तार से बताया गया है। इसके मुताबिक नई डिजाइन त्रिकोणीय परिसर को लिए हुए होगी, जिससे तीन रंगों की किरणें आसमान में छाई लगेंगी।

सांसदों के बैठने की व्यवस्था ज्यादा आरामदेह बनाई जा रही है। इसके तहत टू-सीटर बेंचें होंगी, ताकि किसी भी सांसद को आराम से बैठने की पूरी गुंजाइश हो। फिलहाल कई बार सीटें फुल होने पर सांसदों को सिकुड़कर भी बैठना पड़ जाता है। नई इमारत ये दिक्कत दूर कर देगी।

Exit mobile version