Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पीएम मोदी वर्चुअल समारोह में आज करेंगे पत्रिका गेट का लोकार्पण

जयपुर में लोकार्पण

पत्रिका गेट' का लोकार्पण

जयपुर। पीएम मोदी आज सुबह 11 बजे वर्चुअल समारोह में प्रदेश के सभी इलाकों के वास्तुशिल्प व सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने वाले पत्रिका गेट को देशवासियों को समर्पित करेंगे।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इस समारोह के विशिष्ट अतिथि होंगे। पत्रिका समूह ने अपने सामाजिक सरोकारों को आगे बढ़ाते हुए जयपुर के जवाहरलाल नेहरू मार्ग स्थित पत्रिका गेट का निर्माण जयपुर विकास प्राधिकरण की मिशन अनुपम योजना के तहत कराया है। प्रधानमंत्री इस मौके पर ‘राजस्थान पत्रिका’ समूह के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी द्वारा रचित दो ग्रंथ ‘संवाद उपनिषद्’ और ‘अक्षर यात्रा’ का भी विमोचन करेंगे। पत्रिका गेट राजस्थान के एकीकृत स्वरूप का प्रतिनिधि स्मारक तो होगा ही, राजस्थान के विभिन्न क्षेत्रों की संस्कृति से एक ही जह परिचय कराने वाला भी होगा।

पत्रिका गेट में रियासतकालीन ढूंढाड़, मेवाड़, मारवाड़, हाडौती, शेखावाटी, ब्रज, वागड़, गोड़वाड़ व अजमेर को शामिल करते हुए श्रीगंगानगर से बांसवाड़ा तक और जैसलमेर से भतरपुर तक राजस्थान के प्रत्येक कोने की वास्तुशिल्प, संस्कृति व जीवनशैली को आकर्षक चित्रांकन के जरिए उकेरा गया है।

LAC पर तनाव के बीच रूस के लिए रवाना होंगे जयशंकर, बोले- सीमा पर हालात गंभीर

नौ अंकों के वास्तु सिद्धांत पर आधारित बसे जयपुर के नवें गेट के रूप में यह अनुठी सौगात होगी। अपने निर्माण के दौर में ही लोगों के आकर्षण का केन्द्र बना पत्रिका गेट, मुंबई के गेट वे आॅफ इंडिया व दिल्ली के इंडिया गेट की तरह ही जयपुर की शान बढ़ाने वाला होगा।

इस ट्रिक्स को आजमाकर आप दे सकती हैं आईब्रोज़ को परफेक्ट शेप

कार्यक्रम में गुलाब कोठारी द्वारा रचित जिन दो ग्रंथों का विमोचन भी होना है उनमें पहला संवाद उपनिषद् है। यह उपनिषद् वैदिक परंपरा के रूप में नई पीढ़ी तक उनकी विज्ञान-भाषा शैली में उपलब्ध होगा। दूसरे ग्रंथ अक्षर यात्राा में वर्णमाला के संपूर्ण परिचय के साथ स्वर व्यंजनों के स्वरूप व प्रत्येक अक्षर का अर्थ भी सरल शैली में बताया गया है।

Exit mobile version