Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सोमनाथ मंदिर के भक्तों को PM मोदी की सौगात, समुद्र-दर्शन पथ का करेंगे शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सोमनाथ मंदिर परिसर को 80 करोड़ की सौगात देने वाले हैं। सुबह 11 बजे से होने वाले वर्चुअल कार्यक्रम में पीएम समुद्र-दर्शन पथ समेत कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी आज सोमनाथ महादेव में आध्या शक्ति देवी पार्वती मंदिर का शिलान्यास करेंगे।

ये मंदिर 30 करोड़ की लागत से बनाया जाएगा। इस मंदिर का गर्भगृह 380 स्क्वॉयर मीटर का होगा, जबकि इस मंदिर का नृत्य मंडप 1250 स्क्वॉयर मीटर का होगा। मंदिर के शिलान्यास के साथ प्रधानमंत्री सोमनाथ मंदिर परिसर में बनाए गए नये परिपथ का लोकार्पण भी करेंगे।

सोमनाथ मंदिर के ठीक पास में स्थित देवी अहिल्याबाई मंदिर का भी जीर्णोद्धार किया गया है। इस मंदिर को भी प्रधानमंत्री देश को समर्पित करेंगे। अरब सागर के किनारे पर सोमनाथ मंदिर के ठीक पीछे की साइड पर समुद्र और सोमनाथ मंदिर के बीच में 45 करोड़ रुपये की लागत से सवा किलोमीटर लंबा वॉक वे बनाया गया है।

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के ऑफिस में दाखिल हुआ तालिबान

यहां आने वाले श्रद्धालु और पर्यटकों के लिए ये वॉक वे समुद्र की लहरों के साथ-साथ सोमनाथ मंदिर को देखने की एक अनूठी जगह होगी। मंदिर की शंखनाद और समुद्र की आवाज यहां सुनाई देगी। मंदिर परिसर में ही देवी पार्वती के मंदिर का भूमि पूजन होगा, जो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। यहां संगेमरमर का देवी पार्वती का मंदिर बनाया जाएगा।

सोमनाथ में ये कार्यक्रम राम मंदिर ऑडिटोरियम में होगा, जहां मुख्यमंत्री विजय रुपाणी मौजूद रहेंगे। वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ गृहमंत्री अमित शाह वर्चुअली जुडेंगे। साथ ही प्रसाद प्रोजेक्ट की भी शुरुआत की जाएगी।

केशुभाई पटेल के निधन के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ही सोमनाथ ट्रस्ट के अध्यक्ष हैं। गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए वो सोमनाथ ट्रस्ट मंडल में शामिल हुए थे। अब सोमनाथ ट्रस्ट के अध्यक्ष बनने के बाद सोमनाथ मंदिर की व्यवस्था में कई बदलाव भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सुझाव के बाद किए गए हैं।

इसके साथ ही पुराने वक्त में जिस तरह मंदिर सोने का था, उसी तरह एक स्वर्ण मंदिर बनाया जा रहा है। मंदिर के शिखर पर स्वर्ण कलश भी लगाए जा रहे हैं, ताकि मंदिर की भव्यता और बढ़ सके।

Exit mobile version