पुडुचेरी : पीएम मोदी बोले- भारत की बदहाली के लिए नेहरू परिवार जिम्मेदार

पुडुचेरीपुडुचेरी

पुडुचेरी। पीएम बनने के बाद नरेन्द्र मोदी रविवार को पहली बार पुडुचेरी दौरे पर पहुंचे यहां पर उन्होंने श्री अरबिंदो पार्क का भी दौरा किया और आश्रम के संस्थापक गुरु श्री अरबिंदो को श्रद्धांजलि अर्पित की। पीएम मोदी के आश्रम पहुंचे पर यहां के अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। इसके बाद पीएम मोदी ने रैली को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने कांग्रेस पर ताबड़तोड़ हमले किये। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के 48 साल के कारोबार और मई माह में हमारी सरकार 48 महीने पूरे कर रही है। दोनों के कामकाज में तुलना कर लीजिए।

पुडुचेरी में पीएम मोदी के संबोधन की प्रमुख बातें

पीएम मोदी ने कहा कि ‘हमारा देश 1947 में आजाद हुआ था। वहीं कई देश हमारे देश के बाद आजाद हुए थे। लेकिन वे भारत से कई गुना आगे निकल गए। उन्होंने आगे कहा कि ‘हमें गंभीरता से सोचना होगा कि हमारे राजनीतिक संस्कृति, हमारे सरकारी संस्कृति में हम विकास की यात्रा में अन्य देशों से आज भी पीछे हैं। मैं आज पुडुचेरी की धरती से पूरे देश के विद्वानों का ध्यान आकर्षित करना चाहूंगा।’

इसके बाद पीएम ने कांग्रेस को आड़े हाथ लेते कहा कि भारत के इतिहास की बात करें तो हमारे पहले पीएम ने लगभग 17 वर्षों तक देश का शासन संभाला। इसके बाद उनकी बेटी ने 14 वर्षों तक, फिर उनके बेटे ने 5 वर्षों तक प्रधानमंत्री पद संभाला। उन्होंने आगे कहा कि 2004 से 2014 तक यह परिवार रिमोट कंट्रोल से यह परिवार सरकार चलाता था। कुल मिलाकर इस एक परिवार ने 48 वर्षों तक देश को चलाया है। 48 साल तक सरकार चलाया और इस मई महीने में हमारी सरकार को 48 महीने होने वाले हैं तो हमें विचार करना चाहिए। एक तरफ इस देश के विद्वानों को विचार करना होगा कि उन्होंने 48 सालों में क्या किया और हमने 48 महीनों में क्या करके दिखाया है।’

पीएम ने आगे कहा कि 48 साल का कांग्रेस का कारोबार और हमारे 48 महीने के काम की तुलना की जानी चाहिए। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि पुडुचेरी विकास में क्यों पिछड़ा, कांग्रेस की सरकार को, पुडुचेरी की सरकार को जवाब देना होगा। दिल्ली में बैठकर कांग्रेस के बड़े-बड़े नेता लोकतंत्र की बातें करते रहते हैं। मैं कांग्रेस के इन महारथियों से पूछना चाहता हूं कि सालों से क्यों गांवों के चुनाव नहीं कराए जाते हैं। यह जवाब कांग्रेस की सरकार को देना होगा।

न्यू पुडुचेरी की बात करते हुए पीएम ने ने कहा कि हम पुडुचेरी के गौरव को बढ़ाने का संकल्प लें। इस छोटे प्रदेश में जब वे सभी को देख रहे हैं। उन्हें आशीर्वाद देने के लिए पहुंचे सभी को देख रहा हूं तो मैं सभी को धन्यवाद देता हूं। आइए हम न्यू पुडुचेरी के संकल्प को आगे बढ़ाएं।’ इस संबोधन के बाद पीएम मोदी ने वड़क्कम कहकर सभी को धन्यवाद दिया।

बता दें कि पीएम मोदी ने आश्रम द्वारा संचालित इंटरनैशनल स्कूल ऑफ एजुकेशन के बच्चों के साथ बातचीत की। अंतरराष्ट्रीय या सार्वभौमिक परियोजना की कल्पना अरविंदो आश्रम की मदर (मीरा अल्फांसो) की है। परियोजना मानव एकता के आदर्श के लिए समर्पित हैं। यहां हवाई अड्डे पर पहुंचने पर उपराज्यपाल किरण बेदी और मुख्यमंत्री वी नारायणसामी सहित अन्य लोगों ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया।

loading...
Loading...

You may also like

निकाय चुनाव : दक्षिणी कश्मीर में भाजपा, तो लेह में कांग्रेस ने लहराया परचम

श्रीनगर। दक्षिण कश्मीर के आतंक प्रभावित चार जिलों