सिक्किम में मोदी ने कहा- 67 साल में बने 65 एयरपोर्ट, सिर्फ चार साल में हमने बनाये 35

सिक्किम

गंगटोक। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सिक्किम के पाकयोंग में बने प्रदेश के पहले एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। बता दें कि यह देश का 100वां एयरपोर्ट होगा। इसका आधारशिला साल 2009 में रखा गया था। करीब नौ साल बाद प्रदेश के लोगों का यह सपना पूरा हुआ है। यह हवाई अड्डा सिक्किम की राजधानी गंगटोक से करीब 33 किलोमीटर दूर है। जो चीन की सीमा से 60 किमी। की दूरी पर है। बताया जा रहा है कि यह बेहद खुबसूरत बना हुआ हवाई अड्डा है। उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी पाकयोंग में सेंट जेवियर्स स्कूल में लोगों को संबोधित भी करेंगे।

इस दौरान पीएम ने कहा आज हमारे 100 एयरपोर्ट चालू हो गए हैं, इसमें से 35 एयरपोर्ट बीते 4 वर्षों में जुड़े हैं। आजादी के बाद से साल 2014 तक यानि 67 साल के बाद भी देश में 65 एयरपोर्ट थे। यानि 1 वर्ष में औसतन 1 हवाई अड्डा बनाया गया, बीते 4 वर्षों में औसतन 1 साल में 9 एयरपोर्ट तैयार हुए हैं।

सिक्किम की राजधानी गंगटोक से 30 किमी दूर है एयरपोर्ट

प्रधानमंत्री बागडोगरा से MI-8 हेलीकॉप्टर से रविवार की शाम सिक्किम पहुंचे और सेना के लिबिंग हेलीपैड पर राज्यपाल गंगा प्रसाद, मुख्यमंत्री पवन चामलिंग और अन्य अधिकारीयों ने उनकी अगवानी की। इस दौरान सेना ने उन्हें सलामी गारद पेश किया। सेना के हेलीपैड से प्रधानमंत्री का काफिला करीब पांच किलोमीटर का सफर तय करके राजभवन पहुंचा जहां मोदी ने रात्रि विश्राम किया। पाकयोंग में बने एयरपोर्ट से पर्यटनको बाद अफायदा मिलेगा। बता दें कि सिक्किम भारत में पर्यटन का बड़ा केंद्र है। यह राज्य वर्षामयी पहाड़ों से घिरा हुआ है।

ये भी पढ़ें : पति दिखने में नहीं था सलमान, नाराज पत्नी ने ‘किस’ करते वक़्त काटी जुबान 

कोलकाता और गुवाहाटी के लिए सीधी उड़ानें

दुर्गापूजा से पहले स्पाइसजेट पाक्योंग से कोलकाता और गुवाहाटी के बीच उड़ान शुरू कर देगा। जिमें शुरुआती किराया 2,600 रु होगा। बाद में पाक्योंग से भूटान, नेपाल और थाइलैंड तक उड़ानें शुरू की जायेंगी। इसके बन जाने से सिक्किम पहुंचने में 4-5 घंटे का समय बचेगा। सिक्किम 1975 में भारत का 22वां राज्य घोषित हुआ था। पिछले साल 14 लाख पर्यटक प्रदेश घूमने आए थे।

loading...
Loading...

You may also like

सुप्रीम कोर्ट आज दे सकता गैर बीएस-6 मानक वाहनों की बिक्री पर फैसला

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट आज आटोमोबाइल निर्माताओं को