पीएम नरेंद्र मोदी को रूस का सर्वोच्चब नागरिक सम्मादन ऑर्डर ऑफ सेंट एन्ड्र यू द एपसल से सम्माननित करने की घोषणा

मोदी को सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मानमोदी को सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान

नई दिल्ली। रूस ने कहा है कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने देश का सर्वोच्चह नागरिक सम्मा‍न(आर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द अपॉसल) देगा। यह जानकारी नई दिल्ली् स्थित रूसी दूतावास ने शुक्रवार को दी। यह अवार्ड उन हस्तियों को दिया जाता है जो रूस के साथ संबंधों को मजबूत बनाने में अंतरराष्ट्रीय नेतृत्व में योगदान करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी यह पुरस्का र भारत और रूस के बीच संबंधों को मजबूती देने के लिए दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:दुनिया के सबसे विशाल विमान ने भरी उड़ान, फुटबॉल मैदान से ज्यादा बड़े हैं पंख 

सूत्रो के मुताबिक इस सम्मान की विशेषता इस बात से समझी जा सकती है कि इसकी स्थापना रूस से महानतम जार शासक ने वर्ष 1698 में की थी और हाल के वर्षों में ही इसे गैर रूसी व्यक्तित्वों को देने की परंपरा शुरु की गई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पहले यह सम्मासन चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, कजाखस्तान के राष्ट्रपति नजारबायेव और अजरबेजान के राष्ट्रपति हैदर अलीयेव को दिया गया है।दक्षिण कोरिया सरकार की तरफ से पुरस्कार अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में मोदी की कोशिशों की वजह से दिया गया था। उसके ठीक पहले सितंबर, 2018 में मोदी को यूएन चैंपियंस ऑफ द अर्थ पुरस्कार दिया गया था। यह पर्यावरण के क्षेत्र में संयुक्त राष्ट्र का सबसे बड़ा पुरस्कार है। उसके पहले फिलिस्तीन सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन’ दिया था। यह पुरस्कार मोदी को तब भेंट किया गया तब वह फिलिस्तीन की यात्रा पर गये थे। यह भी बताते चलें कि बतौर पीएम वह फिलिस्तीन की यात्रा करने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं।

दक्षिण कोरिया सरकार की तरफ से पुरस्कार अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में मोदी की कोशिशों की वजह से दिया गया था। उसके ठीक पहले सितंबर, 2018 में मोदी को यूएन चैंपियंस ऑफ द अर्थ पुरस्कार दिया गया था। यह पर्यावरण के क्षेत्र में संयुक्त राष्ट्र का सबसे बड़ा पुरस्कार है। उसके पहले फिलिस्तीन सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन’ दिया था। यह पुरस्कार मोदी को तब भेंट किया गया तब वह फिलिस्तीन की यात्रा पर गये थे। यह भी बताते चलें कि बतौर पीएम वह फिलिस्तीन की यात्रा करने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं।

यह भी पढ़ें:-बसपा की 16 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी, गाजीपुर से लड़ेंगे मुख्तार अंसारी के भाई

आपको बता दें कि पीएम मोदी को वर्ष 2016 में अफगानिस्तान सरकार ने अमीर अबदुल्लाह खान अवार्ड दिया था। अफगानिस्तान का यह सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है जिसे राष्ट्रपति अशरफ गनी ने मोदी को उनकी काबुल यात्रा के दौरान दिया। वर्ष 2016 में ही मोदी को किंग अब्दुलअजीज सैश अवार्ड भी दिया गया। यह पुरस्कार उनसे पहले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, इग्लैंड के पूर्व पीएम डेविड कैमरून, रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन, जापान के पीएम शिंजो आबे जैसी हस्तियों को दिया जा चुका है।

Loading...
loading...

You may also like

यौन शोषण के मामलों की तत्काल जांच  करेगी ‘बलात्कार जांच किट्स

🔊 Listen This News नयी दिल्ली| गृह मंत्रालय