Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अपनी ही पार्टी से ‘बेदखल’ हुए पीएम ओली! प्रचंड बने नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के सर्वेसर्वा

oli-prachand

oli-prachand

काठमांडू। बीते दिन नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने संसद भंग करने का फैसला लिया था। इस फैसले के चलते पूरे दुनिया हैरान थी। अब प्रधानमंत्री ओली को संसद भंग करने का फैसला भारी पड़ता नजर आ रहा है। पीएम ओली के इस फैसले का उनकी ही पार्टी में विरोध हो रहा है। अघोषित रूप से दो फाड़ हो चुकी सत्तारूढ़ दल के प्रचंड-नेपाल गुट ने पीएम ओली को संसदीय दल के नेता के पद से भी हटा दिया है। उनकी जगह पार्टी के इस गुट ने सर्वसम्मति से पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ को नया संसदीय दल का नेता घोषित किया है।

Cricket : धोनी ने आज ही के दिन इंटरनेशनल क्रिकेट में रखा था कदम

करीब 31 महीने पहले अस्तित्‍व में आई दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के दोनों धड़े अब खुद को ‘असली पार्टी’ बताने में जुट गए हैं। नेपाल में ‘प्रचंड’ नीत खेमे ने मंगलवार को केंद्रीय समिति की बैठक के बाद प्रधानमंत्री ओली को नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के अध्यक्ष पद से हटाने और पार्टी विरोधी गतिविधि के आरोप में उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की घोषणा की।

जम्मू-कश्मीर: रविशंकर बोले- डीडीसी चुनाव में बीजेपी की जीत लोकतंत्र और आशा की जीत

इससे पहले, ओली ने संगठन पर अपनी पकड़ को मजबूत करने के उद्देश्य से मंगलवार को पार्टी की आम सभा के आयोजन के लिए 1199 सदस्यीय नई समिति का गठन किया था। दोनों ही धड़ों ने सेंट्रल कमिटी की राजधानी काठमांडू में अलग-अलग बैठक की है। इस ताजा संकट में भी एक बार फिर से चीनी राजदूत हाओ यांकी कूद पड़ी हैं और उन्‍होंने नेपाली राष्‍ट्रपति से मुलाकात की है।

Exit mobile version