Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सिर्फ सेहत ही नही स्किन को भी प्रभावित करता है प्रदूषण, ऐसे करें इसकी हिफाजत

glow

glow

देश की राजधानी दिल्ली में तो वायु प्रदूषण की वजह से हालात बहुत ही नाजुक है. इस प्रदूषण का असर सीधा आपकी सेहत पर पड़ता है. वायु प्रदूषण फेफड़े और दिल को काफी नुकसान पहुंचाता है. लेकिन साथ ही ये आपकी स्किन के लिए भी खतरनाक है. प्रदूषण की वजह से आप की त्वचा वक्त से पहले ही बूढ़ी दिखने लगती है.

ऐसे होता है नुकसान
लगातार प्रदूषण के संपर्क में रहने से त्वचा को ऑक्सीडेटिव नुकसान पहुंचता है। इसकी वजह से त्वचा के कोलेजन को भी नुकसान पहुंचता है। इस प्रदूषण की धूल आपकी त्वचा के काफी अंदर तक जा सकती है, जिसकी वजह से समय से पहले त्वचा बूढ़ी होने लगती है। प्रदूषण की वजह से त्वचा का सांस लेना मुश्किल हो जाता है। नतीजतन ड्राइ पैच, स्पॉट्स, एक्ज़ेमा, एक्ने के साथ ही मुरझाई और थकी हुई लगने लगती है।

फेस पैक लगाएं:
वायु प्रदूषण के प्रभाव से त्वचा की सुरक्षा के लिए चेहरे पर फेसपैक जरूर लगाना चाहिए। कच्चे पपीते का एक टुकड़ा लेकर 20 सेकंड तक अपने चेहरे पर रगड़ें। इसमें नैचुरल एंजाइम पाया जाता है जो चेहरे के कालेपन को दूर कर देता है। प्रदूषण के हानिकारक प्रभाव को दूर करने के लिए चॉकलेट फेसपैक भी फायदेमंद है।

क्या करें :
सोने से पहले चेहरा ज़रूर धोएं ताकि दिनभर की जमा धूल साफ हो जाएं।
-ऐसा प्रोडक्ट इस्तेमाल करें जो त्वचा को नमी पहुंचाए।
-बाहर जाते वक्त चेहरे पर स्कार्फ या फिर मास्क पहनें ताकि प्रदूषण के सीधे संपर्क से बच सकें।

बचाव के उपाय
-बाहर निकलने से पहले पूरे बाजू के कपड़े पहनें।
-एंटीऑक्सिडेंट युक्त भोजन जैसे हरी सब्जियां, फल, सूखे मेवे खाएं।
-ऐसी नाइट क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें विटामिन ई मौजूद हों।

इसे भी आजमाएं
बर्फ लगाएं: चेहरे पर बर्फ रगड़ने से उसके छोटे-छोटे पोर्स कस जाते हैं और लालीमा खत्म होने लगती है।
एलो-वेरा: एक कप एलो-वेरा जूस में टी-ट्री ऑयल की कुछ बूंदें लें। इसे आप अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें।
गुलाब जल : गुलाब जल भी त्वचा के लिए बेहतर माना जाता है। इससे त्वचा को आराम पहुंचाता है।
नीम: छोटे चम्मच चंदन पाउडर में नीम और तुलसी की पिसी पत्तियां मिला लें। इसमें हल्दी और पानी मिला लें। अब चेहरे पर 15 मिनट लगाने के बाद धो लें।

प्रदूषण के संपर्क में लंबे समय तक रहने पर त्वचा बूढ़ी होने लगती है। बाहर निकलते समय चेहरा ढंक कर रखें और पूरी बाजू के कपड़े पहनें। रूखी त्वचा होने पर विटामिन ई युक्त क्रीम लगा सकते हैं। डॉक्टर हितेश सिंह, त्वचा रोग विशेषज्ञ , बाबू जगजीवन राम अस्पताल

Exit mobile version