दिल्ली में गंभीर स्तर पर पहुंचा प्रदूषण, धूल और धुंध ने किया जीना मुहाल

- in Categorized, नई दिल्ली
दिल्लीदिल्ली

नई दिल्ली। भीषण गर्मी के बाद अब धूल और धुंध की वजह से छाये प्रदूषण ने दिल्ली और एनसीआर में रहने वालों का जीना मुहाल कर दिया है। धूल व धुंध की वजह से दिल्ली में लगातार तीसरे दिन प्रदूषण गंभीर स्तर तक पहुंच गया, लोगों को सांस लेने जहां में दिक्कत हो रही है वहीं आंखों में जलन की भी शिकायतें आ रही हैं। हालंकि दिल्लीवासियों को अभी अगले चार दिन तक इससे राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

 17 जून को बारिश होने के बाद मिल सकती है राहत

मौसम विभाग के अनुसार 17 जून को बारिश हो सकती है। इसके बाद ही धूल और प्रदूषण से राहत मिल सकती है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने लोगों को ऐसी स्थिति में घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है। मौसम विभाग के मुताबिक ईरान-दक्षिण अफगानिस्तान की तरफ से धूल भरी हवाएं 20 हजार फीट की ऊंचाई से राजस्थान से होते हुए दिल्ली में दस्तक दे रही हैं जिसके कारण यह स्थिति बन गयी है, इससे वातावरण में धूल छा गई है। अगले चार दिन तक दिल्ली में ऐसे ही हालात रहेंगे। लगातार तीसरे दिन दिल्ली में प्रदूषण गंभीर स्तर पर आ गया है।

कई जगहों पर एयर क्वालिटी इंडेक्स पहुंचा 500 के पार

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बताया कि दिल्ली में कई जगहों पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 के पार पहुंच गया है। इसे लेवल को गंभीर स्तर माना जाता है। गुरुवार सुबह दिल्ली के आनंद विहार में पीएम 10 का लेवल सबसे ज्यादा 929 रहा। वहीं, पीएम 2.5 का लेवल 301 रहा

loading...
Loading...

You may also like

यहाँ जानिए मोक्षदा एकादशी की व्रत कथा

कहते हैं मोक्षदा एकादशी को अगर व्रत विधि