‘आलू’ से ज्यादा फायदेमंद है उसके छिलके, बस ऐसे करना होगा प्रयोग

- in स्वास्थ्य

हम आपको बता दें आलू के छिलके में भारी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। विटामिन ए और सी, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन, जिंक, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का महत्वपूर्ण स्रोत आलू में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं। इतने सारे गुणों से भरपूर आलू के छिलके भी कम गुणकारी नहीं हैं। यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण यह एक महत्वपूर्ण आहार के रूप में उपयोग किया जाता है।

 

ये होते है इससे फायदे 

हम आपको बता दें ब्लडप्रेशर की बीमारी में आलू के छिलके काफी लाभदायक हो सकते हैं। आलू में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को रेग्यूलेट करने में काफी मदद करता है। मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में आलू के छिलके काफी मदद करते हैं। कई विशेषज्ञों का मानना है कि आलू के छिलके खाने की वजह से नसों में मजबूती आती है। इसके अलावा अगर आप एनीमिया से पीड़ित हैं और आपमें आयरन की कमी है तो आलू के छिलके खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

और भी होते है कई फायदे 

इसी के साथ आलू के छिलकों में नैसीन पाया जाता है जो शरीर में कार्बोज को एनर्जी में कन्वर्ट करता है। हमारी पाचन शक्ति ठीक रखने में फाइबर की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। आलू के छिलके फाइबर के अच्छे स्रोत हैं। इनका सेवन करने से डाइजेस्टिव सिस्टम काफी दुरुस्त रहते हैं। आलू के छिलकों में बहुत कम मात्रा में फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम होता है।

Loading...
loading...

You may also like

इस तरह से करें सेब का सेवन होंगे दुगने फायदे

हम आपको दें सेब खाना सभी को पसंद