Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

स्वाद में खाया गया आलू बन सकता हैं जहर, इन बिमारियों में करें परहेज

Potatoes

आलू

लाइफ़स्टाइल डेस्क।आलू एक ऐसी सब्जी हैं जिसे सभी खाना पसंद करते है और इससे कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं। कई लोग तो स्वाद-स्वाद में आलू यूँ ही खा लेते हैं। आलू में विटामिन, पोटेशियम, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट जैसे कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते है। लेकिन इसके बाद भी कई लोगों के लिए आलू जहर का काम करता हैं और उनकी परेशानी को बढ़ाता हैं। आज हम आपको इसी से जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं कि किन लोगों को आलू खाने से परहेज करना चाहिए। तो आइये जानते है इसके बारे में।

ब्लड प्रेशर रोगी
आलू आपके ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ा सकता है। रिसर्च के मुताबिक हफ्ते में चार या उससे ज्यादा बार आलू खाने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है। जरूरी है कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचाव के लिए आलू का सेवन न करें या कम करें।

एसिडिटी से पीड़ित
आलू खाने से गैस की समस्या होने के चांस बढ़ जाते हैं। अगर आपको गैस होती है तो इस बात ध्यान रखें कि आप खाने में आलू का इस्तेमाल कम करें। रोज आलू खाने से या अधिक फैट वाले आलू खाने से गैस की समस्या होती है।

डायबिटीज रोगी
अगर आप शुगर के मरीज हैं तो आलू से तौबा करें। आलू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिससे शरीर में ग्लूकोज की मात्रा में बढ़ोतरी होती है। शरीर में शुगर का लेवल न बढ़े इसके लिए जरूरी है कि आलू का सेवन न किया जाए।

वजन से पीड़ित
आलू वजन बढ़ाने का काम करता है। यह उन लोगों के लिए बहुत बढ़िया साबित हो सकता है, जो अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन इसके विपरीत अगर आप वजन कम करना चाहते हैं और पतला होना चाहते हैं तो आलू से आपको नुकसान हो सकता है।

Exit mobile version