Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

स्मार्ट मीटर में गड़बड़ी से यूपी में लाखों घरों की बिजली गुल, विभाग की बड़ी कार्रवाई

लखनऊ। स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं के गलत तरीके से कनेक्शन कटने के मामले में योगी सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है। मामले में कई अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया गया है।

बता दें कि जन्माष्टमी के दिन उत्तर प्रदेश के तीन लाख से ज्यादा घरों में बिजली गुल हो गई थी। ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने इसके जांच के आदेश दे दिए हैं। बेहतर बिजली सेवाएं देने के नाम पर लगाए गए स्मार्ट मीटर ने अचानक धोखा दे दिया। कई जिलों की बिजली व्यवस्था ध्वस्त हो गई।

बहुजन समाज प्रेरणा केंद्र में स्थापित हो रही हैं मायावती की संगमरमर से निर्मित तीन मूर्तियां

ये सब एक गलत कमांड की वजह से हुआ। इस कारण प्रदेश के 8 शहरों में लगे 10 लाख स्मार्ट मीटर में से डेढ़ लाख मीटर की बिजली गुल हो गई। शाम को करीब 4.30 बजे स्मार्ट मीटर के सर्वर पर एक गलत कमांड दी गई, जिसकी वजह से रात 12 बजे तक बिजली गुल रही। पावर कॉरपोरेशन ने दावा किया कि रात 9.30 बजे तक 70 प्रतिशत डिस्कनेक्ट हुए कनेक्शन को कनेक्ट कर दिया गया।

जिन शहरों में सबसे ज्यादा बिजली व्यवस्था प्रभावित हुई उसमें लखनऊ के साथ-साथ मेरठ, वाराणसी, गोरखपुर, लखनऊ, प्रयागराज, अलीगढ़, बरेली और मथुरा शामिल हैं।

स्मार्ट मीटर के सर्वर पर किसी कर्मचारी द्वारा एक गलत कमांड दे दी, इस वजह से गुल हुई बिजली

बिजली विभाग के एक इंजीनियर के मुताबिक स्मार्ट मीटर के सर्वर पर किसी कर्मचारी द्वारा एक गलत कमांड दे दी गई, जिसकी वजह से अचानक कई घरों में बिजली गुल हो गई। हालांकि देर रात तक यह नहीं पता चल सका कि गलत कमांड कहां से जारी की गई?

ऊर्जा मंत्री ने दिए जांच के आदेश

मामले में ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने यूपीपीसीएल चेयरमैन अरविंद कुमार को जांच के आदेश दिए हैं। साथ ही इस गलती के लिए जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई के लिए भी कहा है।

Exit mobile version